Monday, July 4, 2016

ऑनलाइन ठगी करने वाले दो MCA अरेस्ट


अवनीश चौधरी

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन ठगी करने वाले दो युवकों को अरेस्ट किया है, जो मास्टर्स ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA) हैं।

दिल्ली पुलिस की वेबसाइट का मिसयूज
जॉइंट सीपी रवींद्र यादव ने बताया कि दोनों युवकों की ठगी का तरीका (मोडस ऑपरेंडी) यूनिक था। वे 'जस्ट डायल' के जरिए क्रेडिट कार्ड बनवाने को इच्छुक लोगों से संपर्क करते थे। उन्हें ज्यादा क्रेडिट लिमिट का दूसरा कार्ड बनवाने का प्रलोभन देते। फिर डॉक्यूमेंट्स लेने के बहाने आईडी, पुराने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की डिटेल, फोटोग्राफ्स आदि ले जाते। उसके बाद दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर उस कस्टमर का मोबाइल और सिम खोने की एनसीआर अपलोड करते।

उस एनसीआर के प्रिंट आउट के जरिए कस्टमर का सिम ब्लॉक करवा देते। फिर डुप्लीकेट सिम इश्यू करवाते। उसके जरिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड का नया पासवर्ड हासिल कर लेते। फिर शॉपिंग वेबसाइट्स पर जाकर ऑनलाइन खरीददारी करते। ये लोग ज्यादातर सोने की सिक्के खरीदते थे। पता कभी सही नहीं देते थे। डिलीवरी बॉय फोन पर संपर्क करता तो उससे रोड पर डिलीवरी लेते थे।

आरोपियों की पहचान जय शंकर (28) और राजेश रावत (28) के तौर पर हुई है। दोनों मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं। इन पर 8 अप्रैल को कालकाजी थाने में एक केस दर्ज हुआ था। दोनों ने बिजनेसमैन गौतम के क्रेडिट कार्ड की डिटेल से लगभग 2.52 लाख की ऑनलाइन खरीददारी की। उनका भी डुप्लीकेट सिम इश्यू करवाया था। डीसीपी भीष्म सिंह के सुपरविजन में केस की तफ्तीश के चलते इंस्पेक्टर अतुल त्यागी की टीम ने पहले जय शंकर को अरेस्ट किया, फिर उसकी जानकारी पर राजेश रावत भी पकड़ा गया।

इनके पास से 2 सोने के सिक्के, एक कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, कई नकली आधार कार्ड, 9 मोबाइल, 22 डुप्लीकेट सिम और 77 लोगों को फोटोग्राफ्स मिले हैं। पुलिस का कहना है कि आरोपियों ने विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में लोगों को अपना शिकार बनाया, जिनमें पांच विक्टिम का पता चल गया है। तफ्तीश जारी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: ऑनलाइन ठगी करने वाले दो MCA अरेस्ट