Friday, July 1, 2016

दिल्ली में बिजली की मांग रेकॉर्ड स्तर पर पहुंची

नई दिल्ली

बिजली की मांग ने शुक्रवार को फिर एक नया रेकॉर्ड बना दिया। दोपहर 3:10 बजे अधिकतम मांग 6268 मेगावॉट दर्ज की गई जोकि दिल्ली में अभी तक तमाम सालों में सबसे अधिक रही। पावर सेक्रेटरी सुकेश कुमार जैन ने कहा है कि इस साल बिजली की मांग के ट्रेंड को देखते हुए हमें अगले साल 7 हजार मेगावॉट की पीक डिमांड को बीट करने के लिए तैयार रहना होगा।

गुरुवार को भी बिजली की मांग अभी तक की पीक डिमांड की दूसरी सबसे बड़ी मांग रही थी। यह 6260 मेगावॉट थी। लेकिन शुक्रवार को मांग ने आठ मेगावॉट की और उड़ान भरी। बिजली कंपनियों का कहना है कि उन्होंने इतनी डिमांड में भी बखूबी बिजली की आपूर्ति की है। कंपनियों का कहना है कि उमस बढ़ने की वजह से मांग में बढ़ोतरी हो रही है। अभी यह मांग इससे भी अधिक जा सकती है।

लगातार दोनों दिन से न्यूनतम मांग भी चार हजार मेगावॉट से अधिक चल रही है। हालांकि, कुछ इलाकों में पावर कट होने की शिकायतें मिली हैं। लेकिन डिस्कॉम का कहना है कि उनकी ओर से सिस्टम में कोई खराबी नहीं है। दूसरी ओर, दिल्ली ट्रांस्को ने शुक्रवार को अपना 14वां स्थापना दिवस मनाया।

1 जुलाई 2002 को ही ट्रांस्को का जन्म हुआ था। जब दिल्ली में दिल्ली विद्युत बोर्ड की जगह बिजली आपूर्ति तीन प्रावइेट बिजली कंपनियों के हाथों में आईं थीं उस वक्त दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 3097 मेगावॉट दर्ज की गई थी जोकि बढ़कर 6268 मेगावॉट तक पहुंच गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली में बिजली की मांग रेकॉर्ड स्तर पर पहुंची