Friday, July 1, 2016

फेसबुक फोटो से पकड़े गए 2 नाइजीरियन ठग

अवनीश चौधरी, नई दिल्ली
फेसबुक की प्रोफाइल पिक से मिले सुराग के सहारे दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दो नाइजीरियन युवकों को अरेस्ट किया है। आरोप है कि दोनों ने औरंगाबाद की एक युवती को मल्टीनेशनल कंपनी में मोटी सैलरी की जॉब और फिर उनका खुद का ऑफिस दिलवाने का झांसा दिखाया, फिर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) में फंसाने का नाटक करके 15 लाख रुपये ठग लिए। फेसबुक पर एक नाइजीरियन ने किसी दूसरे की चमचमाती कार के साथ खड़े होकर प्रोफाइल पिक खिंचवाई थी, उसी कार के नंबर से पुलिस को उसका सुराग मिल गया।

जॉइंट सीपी रवींद्र यादव ने बताया कि औरंगाबाद में रहने वाली युवती ने जॉब सर्च करने के लिए अपना रिज़्यूम एक वेबसाइट पर अपलोड किया था। आरोपी युवकों ने युवती को मोटी सैलरी में एमएनसी में जॉब दिलाने और फिर उनकी खुद की कंपनी चलाने में मदद करने का झांसा दिया। संपर्क का जरिया फोन और फेसबुक बने थे। कुछ समय बाद ठगों ने युवती को आईजीआई एयरपोर्ट के कस्टम ऑफिसर्स के तौर पर कॉल्स करके बताया कि उनके नाम-पते पर विदेश से मोटी रकम आई है, जिससे उन पर 'फेमा' का मुकदमा बनता है। फिर मामले को रफा-दफा करने के बदले विभिन्न अकाउंट्स में 15 लाख रुपये जमा करवाए। उसके बाद संपर्क खत्म कर दिया।

युवती को ठगे जाने का अहसास हुआ तो औरंगाबाद पुलिस को खबर की। पुलिस ने ठगी और आईटी एक्ट की दफाओं में केस दर्ज किया। दिल्ली आकर क्राइम ब्रांच से संपर्क किया। औरंगाबाद पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच के डीसीपी भीष्म सिंह के सुपरविजन में एक पुलिस टीम लगाई गई। आरोपी युवक ऑस्टिन स्टीवंस का फेसबुक प्रोफाइल चेक किया, जिसमें उसने एक कार के साथ प्रोफाइल पिक लगाई थी। फोटो में कार का नंबर नजर आ रहा था। पुलिस कार की मालिक तक पहुंची, जो कि एक इवेंट मैनेजर निकली।

उसने बताया कि वह अफ्रीका के लोगों के लिए दिल्ली के विभिन्न होटल्स और छत्तरपुर के रिसोर्ट्स में पार्टियां आयोजित करती हैं। युवती को आरोपी ठग का फोटो दिखाया, लेकिन वह पहचान न सकीं। इस सुराग के बिनाह पर पुलिस ने अन्य कई लोगों से पूछताछ की, जिससे आरोपियों के बारे में और सुराग मिलते गए। पुलिस टीम ने महरौली में रहने वाले ऑस्टिन और उसके साथी जॉर्ज डेविड को अरेस्ट कर लिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: फेसबुक फोटो से पकड़े गए 2 नाइजीरियन ठग