Sunday, July 3, 2016

देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, उत्तराखंड में मरने वालों की संख्या 18 हुई

मानसून के उत्तर भारत के कई राज्यों में गति पकड़ने से देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हुई और उत्तरप्रदेश में नदियों के जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया। उत्तराखंड में बादल फटने से मृतकों की संख्या 18 हो गयी। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और चमोली जिलों में लगातार बारिश और तीन दिन पहले हुई बादल फटने और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या आज बढकर 18 हो गयी जबकि इतने ही अन्य लोग अब भी लापता है। इनको ढूंढने के लिये सेना, अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवान दिन-रात मलबा हटाने में जुटे हैं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, 30 जून और एक जुलाई की दरम्यानी रात बादल फटने के कारण पिथौरागढ़ के सर्वाधिक प्रभावित डीडीहाट तहसील के बस्तेडी और मुनस्यारी तहसील के नोलेडा गांव में आज तीन शव और बरामद होने से जिले में मरने वालों की संख्या 15 हो गयी है। चमोली जिले की घाट और चमोली तहसील में भारी बारिश के साथ बह गये तीन व्यक्तियों की मृत्यु को मिलाकर तीन दिन पहले आयी प्राकृतिक आपदा में अब तक मरने वालों का आंकड़ा 18 तक पहुंच गया है।

राज्य के अधिकांश हिस्सों में पिछले तीन दिनों से रूक-रूक कर लगातार बारिश जारी है। इसके बावजूद आज भी पिथौरागढ और चमोली के आपदा प्रभावित इलाकों में लापता लोगों को खोजने के लिए लगातार मलबा हटाने का काम चल रहा है। हालांकि, अपर पुलिस महानिदेशक :कानून-व्यवस्था: अनिल रतूडी ने बताया कि भारी बारिश की वजह से आज किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। दक्षिण पश्चिम मानसून मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा के अधिकतर भागों, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब एवं राजस्थान के पूर्व के कुछ भागों में मजबूत हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी में मौसम आज खुशगवार रहा। अधिकतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री नीचे 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
लखनऊ में आंचलिक मौसम विज्ञान केन््रद की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में सक्रिय हो चुके मानसून की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य में अनेक स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। जल भरण क्षेत्रों में वर्षा होने और उत्तराखण्ड के उच्च्ंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश के कारण प्रदेश में नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। वहीं, मथुरा में सुल्तानगंज मोहल्ले में बारिश की वजह से कच्ची दीवार गिरने के चलते 50 वर्षीय नसरुद्दीन की मौत हो गयी और तीन लोग घायल हो गये। राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान जयपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभागों में हल्की से मध्यम दर्जे की और जयपुर, कोटा, बीकानेर संभागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई। वहीं बाड़मेर में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आज यहां कहा कि मानसून पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में पहुंच गया है और अगले दो दिन में इसके दोनों राज्यों के बाकी हिस्सों में पहुंचने के लिहाज से स्थिति अनुकूल हैं। वहीं, मुंबई में पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त…व्यस्त हो गया है जबकि लगातार हो रही बारिश से महाराष्ट्र में पुणे और नासिक जैसे दूसरे शहर भी प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे में महानगर में भारी बारिश की संभावना जताई है। मुबई में वेस्टर्न रेलवे, सेंट्रल रेलवे और हार्बर लाइन पर रेलगाड़ियां तय समय से 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही हैं क्योंकि पटरियों पर कुछ जगह जल जमा हो गया है। तेलंगाना में वर्षाजनित घटनाओं में एक परिवार के दो बच्चों की मौत हो गयी।


Read more: देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, उत्तराखंड में मरने वालों की संख्या 18 हुई