Wednesday, June 29, 2016

चुनाव को देखते हुए कैबिनेट में फेरबदल करेंगे पीएम मोदी, जानिए कौन होगा अंदर, कौन जाएगा बाहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कैबिनेट में जुलाई के पहले सप्ताह में फेरबदल कर सकते हैं। मोदी यह फेरबदल अपने चार देशों की यात्रा से पहले करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बार कैबिनेट में होने वाला बदलाव आने वाले चुनाव को देखते हुए किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह नए मंत्रियों की लिस्ट को फाइनल टच देंगे। अपने कैबिनेट में पीएम मोदी उन राज्यों के सांसदों को शामिल कर सकते हैं, जहां आने वाले वक्त में चुनाव होने वाले हैं। यूपी चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी के कैबिनेट में यूपी से कई मंत्री नजर आ सकते है।

Read Also: UP Assembly Poll: भाजपा की जीत के लिए अपने-अपने तरीके से जमीन बना रहे ये पांच नेता

पहले अटकलें थीं कि पीएम मोदी के अफगानिस्तान, कतर, यूएस और मेक्सिको की यात्रा से लौटने के बाद ही बदलाव किया जाएगा। लेकिन बदलाव हुआ नहीं। पीएम मोदी कैबिनेट में किए जाने वाले फेरबदल में देरी नहीं चाहते, क्योंकि वे चाहते हैं कि संसद के मानसून सत्र(18 जून से शुरू होने वाला है) से पहले नए मंत्री अपने काम से परिचित हो जाएं। अभी बताया जा रहा है कि पीएम मोदी अपने नए मंत्रियों की घोषणा सात जुलाई से पहले करेंगे। सात जुलाई को पीएम मोजेम्बिया, दक्षिण अफ्रिका, तनजानिया और केन्या की यात्रा पर जा रहे हैं।

Read Also: कैबिनेट में बदलाव से पहले PM मोदी ने मांगा मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड, पंजाब व UP से बन सकते हैं नए मंत्री

अंग्रेजी अखबार ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक नजमा हेपतुल्ला को राजभवन भेजा सकता है, वे 75 साल पूरे कर चुकी हैं, वहीं एक जुलाई को कलराज मिश्र भी 75 साल पूरे कर रहे हैं। मिश्र को यूपी इलेक्शन के लिए पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। पियूष गोयल को कैबिनेट रैंक से नवाजा जा सकता है। वहीं मुख्तार अब्बास नकवी अल्पसंख्यक मंत्रालय के राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) बनाए जा सकते हैं। राज्यमंत्री संजीव बालियान और महेश शर्मा भी कैबिनेट रैंक पाने वालों की रेस में शामिल हैं।

Read Also: कैबिनेट में जल्‍द बदलाव करेंगे PM मोदी, 3 मंत्रियों की होगी छुट्टी, बालयान का बढ़ेगा कद!

हाल ही में राज्यसभा में शामिल हुए एमजे अकबर और एसपी शुक्ला भी जल्द ही कैबिनेट का हिस्सा बन सकते हैं। इनके साथ ही सांसद जगदंबिकापाल को भी मंत्री बनाया जा सकता है। रिपोर्ट में इसके भी संकेत दिए गए हैं कि कानूनमंत्री सदानंद गौड़ा को हटाया जा सकता है और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर और राधा मोहन सिंह को दूसरे मंत्रालय दिए जा सकते हैं।

जिन सांसदों के मोदी के कैबिनेट में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं उनमें भूपेंद्र यादव, योगी आदित्यानाथ, वीरेंद्र सिंह हैं। भाजपा सांसद पूनम महाजन और राघव लेखनपाल को भी कुछ जिम्मेदारी मिल सकती है।


Read more: चुनाव को देखते हुए कैबिनेट में फेरबदल करेंगे पीएम मोदी, जानिए कौन होगा अंदर, कौन जाएगा बाहर