Wednesday, June 29, 2016

300 रु. में आपकी फोटो होगी डाक टिकट पर

पंकज डोभाल, नई दिल्ली
अब आप डाक डिकट पर अपनी फोटो छपवा सकते हैं। चाहे यह नए शादीशुदा जोड़े की फोटो हो, किसी बच्चे के पहले जन्मदिन की फोटो हो या आपके पुराने दोस्तों से मुलाकात की यादगार तस्वीर, ये सभी डाक टिकट पर छप सकती हैं और हमेशा के लिए आपकी यादों में शुमार हो सकती हैं। इसकी कीमत भी कुछ ज्यादा नहीं है। 12 टिकटों के लिए आपको सिर्फ 300 रुपये देने होंगे।

पोस्टल सेक्रटरी एसके सिन्हा ने हमारे सहयोगी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया से बताया,'हम डाक विभाग को लोगों के और करीब ले जाना चाहते हैं। पहले यह सुविधा कुछ ही दिनों के लिए थी लेकिन अच्छा रेस्पॉन्स मिलने पर इसे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। यह सुविधा प्रमुख शहरों और कस्बों के पोस्टऑफिसों में उपलब्ध है। सुविधा और जगहों पर बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा ऑनलाइन तरीका भी अपनाया जा रहा है।' वेबसाइट http:http://ift.tt/UY8dXz पर लॉग इन करके इसके लिए बुकिंग की जा सकती है।



अगर आप खुद ऑफिस जाकर अपनी तस्वीरें डाक विभाग को देते हैं तो आपको तुंरत ही डाक टिकट मिल जाएगी। हालांकि ऑनलाइन अप्लाई करने पर तीन-चार दिन का समय लग सकता है। डाक विभाग अधिकारी ने बताया,'इसके लिए आपको एक आईडी कार्ड और घोषणा पत्र भी देना होगा ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हमें दी गई जानकारी सही है।'

कस्टमाइज्ड टिकटों के लिए कई तरह की थीम्स ऑफर की जा रही हैं। जैसे ताजमहल, अजंता-ऐलोरा की गुफाएं, पोर्ल ब्लेयर आईलैंड, मैसूर पैलेस, हवा महल, बनारस के घाट, विक्टोरिया मेमोरियल, कोणार्क का सूर्य मंदिर और गेटवे ऑफ इंडिया। डाक विभाग ने कॉर्पोरेट सेक्टर और प्राइवेट संस्थानों के लिए भी यह ऑफर शुरू किया है।



मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 300 रु. में आपकी फोटो होगी डाक टिकट पर