Friday, December 4, 2020

दिल्‍ली बॉर्डर ब्‍लॉक: हरियाणा और यूपी से आने-जाने के लिए इन दो रास्तों का करें इस्तेमाल

नई दिल्‍ली
किसान आंदोलन के चलते दिल्‍ली की अधिकतर सीमाएं ब्‍लॉक हैं। नैशनल हाइवे-44 का सिंघु बॉर्डर हो या NH-9 का टिकरी बॉर्डर, किसानों के जत्‍थे एंट्री-एग्जिट पॉइंट्स पर जमा है। फिलहाल केवल एक रूट ही पूरी तरह खुला है और ये वो रास्‍ते हैं जिन्‍हें बनाया इसलिए गया था ताकि दिल्‍ली की हवा साफ रखी जा सके। दिल्‍ली की एयर क्‍वालिटी तो आज भी 'बेहद खराब' है, लेकिन फिलहाल ये दो रास्‍ते दिल्‍ली-एनसीआर में घुसने और बाहर निकलने का मुख्‍य जरिया बन गए हैं। ईस्‍टर्न और वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे को दिल्‍ली न आने वाले ट्रैफिक के लिए बनाया गया था, मगर आज उसका इस्‍तेमाल यहीं आने-जाने के लिए हो रहा है।

उत्‍तर भारत से दिल्‍ली-एनसीआर को जोड़ने का यही इकलौता रूट खुला है। पानीपत की तरफ जाना चाहें तो सिंघु बॉर्डर बंद है। रोहतक ले जाने वाला टिकरी बॉर्डर भी। औचंदी, सफियाबाद, प्याऊ मनियारी, सबोली बॉर्डर भी बंद हैं। किसानों ने अभी तक ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे और वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे को जाम नहीं किया है। दोनों एक्‍सप्रेसवे 135-135 किलोमीटर लंबे हैं और कुंडली व पलवल में मिलते हैं।


किसान आंदोलन पर ताजा अपडेट के लिए क्लिक करें

टोल गेट्स पर गाड़‍ियों की लंबी-लंबी लाइनें
ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे के टोल गेट पर तैनात नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के स्‍टाफ के मुताबिक, हाल के दिनों में ट्रैफिक बढ़ गया है। टोल नाके पर गाड़‍ियों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। टिकरी बॉर्डर पर भी यही हाल है जहां से रोहतक से बड़ा ट्रैफिक दिल्‍ली की ओर आता है। सिंघु बॉर्डर के मुकाबले टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शन स्‍थल भी बड़ा है। पुलिस दिल्‍ली-एनसीआर में घुसने के लिए लोगों से वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे लेने को कह रही है।


हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगती दिल्ली की कई सीमाओं पर किसान पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से डेरा डाले हुए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ट्विटर हैंडल के जरिए सिंघु बॉर्डर, लामपुर, औचंदी, सफियाबाद, प्याऊ मनियारी और सबोली के रास्तों के बारे में अपडेट दे रही है। इसके अलावा, दिल्ली-उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर एनएच-44, गाजीपुर और चिल्ला सीमा पर रोड ब्‍लॉकेज को लेकर भी दिन में कई अपडेट्स आते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्‍ली बॉर्डर ब्‍लॉक: हरियाणा और यूपी से आने-जाने के लिए इन दो रास्तों का करें इस्तेमाल