Monday, December 28, 2020

वैक्सीन के ट्रायल के नाम पर खिलवाड़, वेबसाइट का दावा ट्रायल में शामिल होने वाले को ही मिलेगी कोविड वैक्सीन

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
कोविड वैक्सीन के ट्रायल के नाम पर खिलवाड़ शुरू हो गया है। वैक्सीन के ट्रायल में शामिल होने के लिए एक वेबसाइट के जरिए मेसेज दिया जा रहा है। वेबसाइट पर यह भी दावा किया जा रहा है कि उनके यहां ट्रायल में शामिल होने को वाले ही वैक्सीन दी जाएगी और इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। कोविड वैक्सीन के इस तरह के ट्रायल किए जाने से एक्सपर्ट भी हैरान हैं, उनका कहना है कि यह पूरी तरह से गलत है और इसे तुरंत रोकना चाहिए।


भारत में बनी कोविड वैक्सीन, कोवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। आईसीएमआर ने इस ट्रायल को जल्द पूरा करने के लिए एम्स के अलावा कुछ प्राइवेट सेंटर को भी इसमें शामिल किया है। ट्रायल जल्दी करने का यह तरीका मेडिकल साइंस के हिसाब से खिलवाड़ है। इससे पूरा प्रोजेक्ट प्रभावित हो सकता है। हालांकि, जो वेबसाइट यह ट्रायल करने का दावा कर रहा है, उसने कुछ ही घंटे बाद बताया कि अब यह ट्रायल रद्द हो गया है।


फोन पर उनका कहना था कि उनकी एक वेबसाइट है, उस पर आप रजिस्टर करा लीजिए। वैक्सिनेशन का समय मंगलवार सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच का था। उसमें लिखा गया था कि फ्री में एंटीबॉडी टेस्ट और कोविड वैक्सिनेशन किया जाएगा। वैक्सीनेशन फ्री था। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद एंटीबॉडी का टेस्ट होगा, आपको सार्टिफिकेट दिया जाएगा, कोई दिक्कत नहीं है। इस वैक्सीन का कोई साइडइफेक्ट भी नहीं है।

सूत्रों का कहना है कि अगर दिल्ली जैसे शहर में इस स्तर से कोविड वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है या ऐसा कोई दावा कर रहा है तो यह चिंता की बात है। वैक्सीन मेडिकल सांइस से जुड़ा है, अगर इस तरह से वैक्सीन का ट्रायल होगा तो इसका रिजल्ट पर असर हो सकता है। इसका सही से आकलन नहीं हो पाएगा। इस तरह के दावे पर तुरंत रोक लगानी चाहिए।


एम्स में चल रहे कोवैक्सीन ट्रायल के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर डॉक्टर संजय राय का कहना है कि अगर कोई ऐसा करता है तो यह वैक्सीन के ट्रायल के एथिकल प्रिंसिपल के खिलाफ है। उसे ट्रायल में शामिल होने वाले को सही जानकारी देनी चाहिए। यह उनका राइट है कि वह ट्रायल में शामिल हों या न हों। अगर कोई भी यह कहता है कि तो यह गलत प्रैक्टिस है और इसे तुरंत बंद करना चाहिए।


मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: वैक्सीन के ट्रायल के नाम पर खिलवाड़, वेबसाइट का दावा ट्रायल में शामिल होने वाले को ही मिलेगी कोविड वैक्सीन