Wednesday, December 30, 2020

दिल्‍ली के लिए खतरे की घंटी, कोरोना के नए स्‍ट्रेन वाले चार मरीज मिले

नई दिल्‍ली
ब्रिटेन से कई देशों में फैले कोविड-19 के नए स्‍ट्रेन ने दिल्‍ली में भी दस्‍तक दे दी है। अबतक चार लोगों को नए स्‍ट्रेन से पॉजिटिव पाया गया है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा क‍ि चूंकि फ्लाइट्स बैन, ऐसे में और यात्री अब नहीं आ रहे हैं। जैन के मुताबिक, जो आ चुके हैं, दिल्‍ली सरकार उनकी ट्रेसिंग और मॉनिटरिंग कर रही है। देशभर में नए स्‍ट्रेन के अबतक कुल 28 मामले सामने आए हैं। सभी 25 लोग हेल्‍थ फैसिलिटीज में फिजिकल आइसोलेशन में हैं। नए स्ट्रेन की जांच में मिले संक्रमित मरीजों को दिल्ली सरकार ने एलएनजेपी अस्पताल में आइसोलेशन में रखा है।

क्‍वारंटीन सेंटर के बाहर पुलिस तैनात
दिल्ली हवाई अड्डे स्थित होटल में क्वारंटीन के तहत 80 से अधिक लोगों को रखा गया है। ये लोग इस क्वारंटीन सुविधा का सरकारी नियमों के तहत भुगतान कर रहे हैं। वहीं छतरपुर स्थित संस्थागत क्वारंटीन सेंटर में 100 से अधिक लोग हैं। हालांकि ये संख्या हर दिन ऊपर-नीचे होती रहती है। होटल का एक हिस्सा पूरी तरह क्वारंटीन हुए लोगों के लिए कर दिया है। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। होटल स्टाफ को पूरी तरह मास्क और हाथों में ग्लव्स पहनना अनिवार्य है। होटल के बाहर दिल्ली पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।


नए साल पर नाइट कर्फ्यूः क्या आज रात 11 बजे से पहले घर लौट आना होगा?

दिल्‍ली में 5,800 से ज्‍यादा ऐक्टिव केस
दिल्ली में कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 677 नए मामले सामने आए। अभी तक दिल्ली में 6,24,795 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 6 लाख 8 हजार से अधिक ठीक भी हो चुके हैं जबकि 10,523 की मौत हो चुकी है। दिल्ली में अभी भी 5,838 ऐक्टिव कोरोना रोगी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 जनवरी 2021 तक निलंबित
केंद्र सरकार ने बुधवार को भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर निलंबन 31 जनवरी तक बढ़ा दिया। यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो परिचालन और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से अप्रूव्‍ड फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा। भारत ने कई देशों के साथ 'एयर बबल' समझौते किए हैं जिसके तहत उड़ानों का परिचालन हो रहा है। इस प्रकार की व्यवस्था दोनों देशों के नागरिकों को एक दूसरे के देश में यात्रा करने की अनुमति देती है।


नए स्ट्रेन को लेकर बताया जा रहा है कि यह 70 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है। कोरोना का नया स्ट्रेन सबसे पहले ब्रिटेन में कुछ दिन पहले ही मिला था। ब्रिटेन के अलावा वायरस का नया स्वरूप डेनमार्क, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी पाया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्‍ली के लिए खतरे की घंटी, कोरोना के नए स्‍ट्रेन वाले चार मरीज मिले