Saturday, November 28, 2020

दिसंबर के पहले हफ्ते में ठंड से मिलेगी राहत, प्रदूषण भी कम होने के आसार

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में सर्दी का सितम जारी है। फिलहाल 30 नवंबर तक पारा सामान्य से नीचे ही रहने की उम्मीद है। हालांकि मौसम विभाग की माने तो दिसंबर के पहले हफ्ते में पारा बढ़ेगा जिससे दिल्ली वालो को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। तापमान में यह बदलाव हवा की दिशा बदलने की वजह से होगा।

दिसंबर के पहले हफ्ते में ठंड से मिलेगी राहत
शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य तापमान के करीब ही रहा। वहीं, अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस देखा गया जो सामान्य से थोड़ा से अधिक था। मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान गिरकर 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है जबकि अधिकतम तापमान सामान्य रहेगा। कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, 'करीब एक हफ्ते तक दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप देखने को नहीं मिलेगा।' यानी दिसंबर के पहले हफ्ते में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।

प्रदूषण से मिलेगी राजधानी के राहत
मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की दिशा में बदलाव का जो पूर्वानुमान है, उससे दिसंबर के पहले हफ्ते में न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं, हवा की स्पीड औसतन 18 किमी प्रति घंटे होने की वजह से दिल्ली को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। शनिवार को दिल्ली का AQI 231 रहा जबकि आज यानी रविवार को यह 239 है। इसे 'खराब' श्रेणी का माना जाता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिसंबर के पहले हफ्ते में ठंड से मिलेगी राहत, प्रदूषण भी कम होने के आसार