Monday, November 2, 2020

2 नवंबर को 10 डिग्री वाला टॉर्चर , दिल्ली में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

नई दिल्ली
कोरोना और प्रदूषण की मार सह रहे दिल्ली में अब सर्दी ने दस्तक दे दी है, बीती रात राजधानी ने मौसम की सबसे ठंडी का रात का अनुभव किया। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार रात तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह नवंबर में दो साल में दर्ज किया गया सबसे कम न्यूनतम तापमान है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पिछली बार पारा इससे भी कम था, जो कि न्यूतनम पार 10.5 डिग्री सेल्सियस वहीं अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी मौसम का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है, क्योंकि इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास रहेगा। वहीं धुंध या कोहरे की संभावना सुबह के घंटों के दौरान की जाती है। मौसम विभाग के अनुसार, 8 सितंबर और अक्टूबर को शहर में आखिरी बारिश हुई थी। क्लाउड कवर की कमी से गर्म दिन लेकिन ठंडी रातें होती हैं।

पहाड़ी इलाकों में बारिश से बढ़ी ठंड
आईएमडी के वैज्ञानिक और क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ पहाड़ी इलाकों के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई है, जिससे तापमान में गिरावट आई है। वहीं पिछले कई दिनों से शांत हवा चल रही है। शून्य गति के साथ हवा रात में तापमान को कम करती है।


इस सीजन में बन रहे नए रेकॉर्ड
इससे पहले रविवार को इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। यहां तक कि दिल्ली में 58 साल में सबसे ठंडा अक्टूबर महीने में औसत तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और बुधवार को 26 साल में इसकी सबसे ठंडी रात थी जब न्यूनतम तापमान 12.5 पर आ गया था। अक्टूबर में सामान्य औसत न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस था। आईएमडी के अनुसार, नवंबर 2019 में सबसे कम न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस था, जो महीने के तीसरे सप्ताह में दर्ज किया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 2 नवंबर को 10 डिग्री वाला टॉर्चर , दिल्ली में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड