Saturday, October 31, 2020

लांच के 3 दिनों बाद 'ग्रीन दिल्ली एप' को मिली बढ़िया प्रतिक्रिया, दर्ज हुईं 820 शिकायतें

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर बीते गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'ग्रीन दिल्ली एप' को लांच किया और लांच करने के 3 दिनों के अंदर ही हिट होता नजर आ रहा है, हमारे सहयोगी टीओआई के आंकडों के मुताबिक शनिवार दोपहर तक प्रदूषण विरोधी मानदंडों के उल्लंघन के बारे में 820 शिकायतें दर्ज की गईं। ये सभी शिकायतें अलग-अलग विभागों से संबंधित हैं।

दरअसल अब तक दर्ज की गई कुल शिकायतों में से, लगभग 300 सड़क के किनारे / खाली पड़ी जमीन पर कचरे के अवैध डंपिंग के बारे में थीं, जबकि लगभग 130 सड़क धूल के बारे में थीं। सबसे कम शिकायतें उद्योग (20) और बायोमास और उद्यान अपशिष्ट (25) को जलाने के अलावा अन्य स्रोतों से वायु और ध्वनि प्रदूषण से संबंधित थीं।

3 दिनों में आईं 800 से ज्यादा शिकायतें
एक अधिकारी ने कहा कि ऐप लॉन्च के बाद से हमें स्थानीय लोगों से बढ़िया प्रतिक्रिया मिली है। हर दिन 250 से अधिक शिकायतें दर्ज की जा रही हैं। कुल 820 शिकायतों में से अब तक लगभग 140 हल हो चुके हैं, लगभग 600 पेंडिग हैं। वहीं 20 खारिज कर दी गई हैं और 20 ही असंबंधित विभागों से हैं।


48 घंटों के भीतर शिकायतों का समाधान
गुरुवार को लॉन्च के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 12 को-ऑर्डिनेटर हर शिकायत की जांच करेंगे और उनके प्रस्ताव की निगरानी करेंगे। अगर 48 घंटों के भीतर शिकायतों का समाधान नहीं किया जाता है, तो वे संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और उन्हें हल करने की दिशा में काम करेंगे। शिकायतों पर एक बैठक और नोडल अधिकारियों और समन्वयकों के साथ समग्र निगरानी 2 नवंबर को शाम 4 बजे आयोजित की जाएगी।

21 विभागों से किया गया लिंक
वहीं ऐप की निगरानी के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, नगर निगम, दिल्ली विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली छावनी बोर्ड, दिल्ली जल बोर्ड, परिवहन विभाग और राजस्व विभाग सहित 21 विभागों को जोड़ा गया है। हर विभाग में एक वरिष्ठ प्रमुख के साथ एक नोडल अधिकारी है, जो विभाग से संबंधित सभी शिकायतों का प्रभारी होता है। साथ ही शिकायतों के जमीनी सत्यापन के लिए 70 ग्रीन मार्शलों को तैनात किया गया है।

3 नवम्बर से एन्टी क्रैकर अभियान शुरू
ग्रीन दिल्ली एप की मदद से दिल्ली में कहीं भी बायोमस बर्निग, डस्ट पाल्यूशन या प्रदूषण फैलाने से संबंधित किसी भी घटना की शिकायत की जा सकती है। ऐप से भेजी गई जानकारी के आधार पर समस्या का समाधान किया जायेगा। 3 नवम्बर से दिल्ली में एन्टी क्रैकर अभियान भी शुरू होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: लांच के 3 दिनों बाद 'ग्रीन दिल्ली एप' को मिली बढ़िया प्रतिक्रिया, दर्ज हुईं 820 शिकायतें