Monday, August 3, 2020

अब समान रफ्तार से दौड़ेगी पूरी दिल्ली, अलग-अलग स्पीड पर लगेगा ब्रेक?

रोहन दुआ, नई दिल्ली
एक संसदीय समिति पूरी दिल्ली में वाहनों की रफ्तार की एक सीमा तय करने पर विचार करेगी। इस मीटिंग में दिल्ली के पुलिस कमिश्नर भी शामिल हो सकते हैं। एक वरिष्ठ सांसद और समिति के सदस्य ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, 'दिल्ली के कुछ हिस्सों में वाहनों की रफ्तार की सीमा 70 किमी प्रति घंटा जबकि कुछ इलाकों में 50 किमी प्रति घंटा तय है।'

एक अन्य सदस्य ने कहा, 'सबॉर्डिनेट लेजिस्लेशन कमिटी के पास इस मामले की समीक्षा करने और लोकसभा के सामने इससे जुड़ नियम और उप-नियम प्रस्तावित करने का अधिकार है।' समिति ने इस मुद्दे पर विचार करने का फैसला तब किया जब लॉकडाउन के दौरान भी स्पीड से जुड़े चालान में कुछ खास कमी नहीं आई।

दिल्ली पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि मार्च से जून के बीच रफ्तार सीमा के उल्लंघन पर 72,800 लोगों से जुर्माना वसूला गया जबकि इस दौरान सड़कों पर आम दिनों के मुकाबले महज 10 से 15 प्रतिशत गाड़ियां ही थीं। ज्यादातर दुर्घटनाओं में लोग ठोकर मारकर भाग निकले। इन्हें हिट ऐंड रन केस कहा जाता है। दिल्ली में ओवरस्पीडिंग पर हल्के वाहनों से 1 से 2 हजार रुपये जबकि मीडियम कमर्शल वाहनों से 2 से 4 हजार रुपये का जुर्माना लिया जाता है। अगर उसी वाहन से दुर्घटना की दूसरी वारदात हो तो वाहन और लाइसेंस जब्त कर लिए जाते हैं।

बहरहाल, संसदीय समिति की मीटिंग आंध्र प्रदेश में वाइएसआर कांग्रेस के सांसद कानुमारू रघु राम कृष्ण राजू ने बुलाई है। समिति के 14 अन्य सदस्यों में डीएमके के ए राजा, बीजेडी के पिनाकी मिश्रा, कांग्रेस के उत्तम कुमार रेड्डी और बीजेपी के राम कृपाल यादव एवं अजय भट्ट शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अब समान रफ्तार से दौड़ेगी पूरी दिल्ली, अलग-अलग स्पीड पर लगेगा ब्रेक?