Sunday, August 2, 2020

दिल्ली हिंसा पर ताहिर का बड़ा कबूलनामा

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain ) ने उत्तर-पूर्व दिल्ली में दंगों (Delhi Violence Updates ) में अपनी भूमिका को स्वीकार किया है। दिल्ली पुलिस की पूछताछ रिपोर्ट में बताया गया है कि हुसैन ने लोगों को उकसाने और हिंसा कराने की बात मानी है। हुसैन ने पूछताछ में माना कि उसकी योजना कुछ बड़ा करने की थी। बता दें कि इस साल फरवरी में हुई दिल्ली हिंसा में कई लोगों की जान गई थी।

'हिंदुओं को सबक सिखाना चाहता था'
हुसैन ने पूछताछ में बताया वह जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से 8 जनवरी को शाहीन बाग स्थित पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया के कार्यालय में मिला था। दिल्ली पुलिस के अनुसार, हुसैन का काम ज्यादा से ज्यादा शीशे की बोतर, पेट्रोल, एसिड, पत्थर को अपने छत पर इकट्ठा करना था। हुसैन के एक परिचित खालिद सैफी का काम सड़कों पर लोगों को प्रदर्शन के लिए एकत्र करने का था।

'शाहीन बाग की तरह धरना करवाया'
हुसैन ने पुलिस जांच में कहा, 'खालिद सैफी अपने दोस्तों, इशरत जहां के साथ पहले खुर्जी में शाहीन बाग की तरह धरना शुरू करवाया। 4 फरवरी को अबु फैजल इनक्लेव में मैं खालिद सैफी से मिलकर दंगे की योजना के लिए मिला।' हुसैन ने कहा, '4 फरवरी को अबु फैजल इनक्लेव में यह तय किया गया कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में धरने पर बैठे लोगों को उकसाना है और सरकार को घुटने के बल पर लाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान कुछ बड़ा करना है।'

छत पर जमा किए थे भारी मात्रा में पेट्रोल, डीजल

दिल्ली पुलिस की जांच (Delhi Riots Rnvestigation ) में खुलासा हुआ कि हुसैन ने भारी मात्रा में एसिड, पेट्रोल, डीजल और पत्थर अपने छत पर जमा किया था। उसने दंगे में इस्तेमाल करने के लिए पुलिस स्टेशन से अपनी पिस्टल भी ली थी। हुसैन ने पुलिस को बताया, 'अपनी योजना के तहत 24 फरवरी को हमने कई लोगों को बुलाया और उन्हें बताया कि कैसे पत्थर, पेट्रोल बम और एसिड बोतल फेंकना है। मैंने अपने परिवार को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया। 24 फरवरी 2020 को दोपहर करीब 1.30 बजे हमने पत्थर फेंकना शुरू कर दिया।'

आईबी अफसर अंकित की हत्या में मुख्य आरोपी है ताहिर
दिल्ली पुलिस की चार्जशीट (Delhi Riots Chargesheet) के मुताबिक, हुसैन IB अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या का मुख्य आरोपियों में शामिल है। उत्तर-पूर्व दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान शर्मा का शव चांद बाग के नाले से 26 फरवरी को बरामद किया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली हिंसा पर ताहिर का बड़ा कबूलनामा