Tuesday, August 4, 2020

कपड़ों और मैसेज से स्टूडेंट्स से नाराज हुआ हाई कोर्ट

नई दिल्ली
डीयू के ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम्स (ओबीई) कराने के फैसले के खिलाफ याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई के दौरान एक अजीब वाकया हुआ। सुनवाई के दौरान विडियो स्क्रीन पर स्टूडेंट्स को बेढंगे कपड़ों और उनके संदेश के दिखने से हाई कोर्ट नाराज हो गया। स्टूडेंट्स को तुरंत अपने कैमरे और माइक को स्विच ऑफ करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद हाई कोर्ट ने मामले में संबंधित पक्षों को विस्तार से सुना। अब सिर्फ डीयू की दलीलें बची हैं, जिसे बुधवार को कोर्ट की ओर से पूछे गए कुछ खास सवालों का जवाब भी देना है।

कोरोना महामारी के मद्देनजर अदालतें विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही मामलों की सुनवाई कर रही हैं। इस दौरान संबंधित पक्षों के वकीलों के अलावा बाकी सभी को अपने कैमरे और माइक ऑफ रखने होते हैं। स्टूडेंट्स इस नियम की अनदेखी करते हुए नजर आए। हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान बीच में ही उनके चैट बॉक्स से मेसेज स्क्रीन पर नजर आने लगे। उनमें से एक पर अंग्रेजी में लिखा था-'मैं दिल्ली यूनिवर्सिटी से नफरत करता हूं। मुझे इसीलिए दंड दिया जा रहा क्योंकि मैंने डीयू को चुना।'

इस पर हाई कोर्ट ने पूछा कि कौन ये मेसेज भेज रहा है और किसने उन्हें सुनवाई अटेंड करने के लिए लिंक दिए हैं। याचिकाकर्ता के वकील ने इससे मना करते हुए कहा कि कोर्ट मास्टर से उन्होंने लिंक लिए होंगे। इसके बाद वकील ने चैट बॉक्स में मेसेज डाला कि स्टूडेंट्स अपने कैमरे और माइक बंद कर दें। जस्टिस ने जब वकील से सवाल किया कि एक पेपर कुल कितने मार्क्स का होता है तो इस पर भी कुछ स्टूडेंट्स की ओर से जवाबों की झड़ी लग गई। हाई कोर्ट उन याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है जिसमें ऑनलाइन ओपनबुक एग्जाम कराए जाने के डीयू के फैसले को उसके कुछ स्टूडेंट्स ने चुनौती दी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: कपड़ों और मैसेज से स्टूडेंट्स से नाराज हुआ हाई कोर्ट