Sunday, May 3, 2020

LIVE: दिल्‍ली में आज से क्‍या-क्‍या खुलेगा, जानिए


नई दिल्‍ली
दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। रविवार को 427 नए मरीजों में कोविड-19 की पुष्टि हुई जो एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। डेटा के मुताबिक, राष्‍ट्रीय राजधानी में हर घंटे 17 लोग कोरोना वायरस के शिकार हो रहे हैं। दिल्‍ली में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या 4,549 हो गई है। दूसरी तरफ, लॉकडाउन 3.0 4 मई से लागू हो रहा है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि केंद्र सरकार ने जो रियायतें दी हैं, वे सभी छूट दिल्‍ली में देने वाले हैं। उन्‍होंने कहा कि हम लंबे समय तक लॉकडाउन को बरकरार नहीं रख पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि हमारी अर्थव्‍यवस्‍था संकट में है।

शाम 7 से सुबह 7 तक आवाजाही बंद
सीएम ने कहा कि आवश्यक सेवाओं वाले सभी सरकारी कार्यालयों में 100 प्रतिशत कर्मचारी उपस्थित होंगे, जबकि गैर-आवश्यक सेवाओं में 33 प्रतिशत उपस्थिति रहेगी। मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स और सभी मार्केट एरिया बंद रहेंगे, लेकिन इन बाजारों के अंदर आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रखने की अनुमति दी जाएगी। स्टेशनरी की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी, जब तक कि जाना बहुत जरूरी न हो।

दिल्ली में 2 और इलाके डी-कंटेन
दिल्ली सरकार के मुताबिक, दो और इलाके रविवार को डी-कंटेन किए गए हैं। इनमें बंगाली मार्केट और दक्षिण दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश में स्थित कैलाश हिल्स में हाउस नंबर 97 से 107 और 120 से 127 शामिल हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अब तक सात क्षेत्रों को डी-कंटेन किया जा चुका है और अब सक्रिय कंटेनमेंट जोन शहर में 94 हैं।

आज से क्‍या खुलेगा?
प्राइवेट गाड़ियां अधितकतम दो यात्रियों के साथ
दो पहिया गाडी पर केवल एक यात्री
प्राइवेट और सरकारी ऑफिस (अधिकतम 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ)
घरेलू सहायक (7 बजे सुबह से 7 बजे शाम तक)
आईटी-आईटी एनेबल्ड सर्विस, कॉल सेंटर्स (अधिकतम 33 फीसदी कर्मियों के साथ)
सरकारी कार्यालयों में उप सचिव के ऊपर के सभी अधिकारी
कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस फसिलिटी
सिक्यॉरिटी गार्ड और स्वरोजगार वाले लोग
औद्योगिक क्षेत्र सीमित पहुंच के साथ
निर्माण कार्य, यदि कर्मी वहीं रहते हों तो
आवासीय परिसरों एवं मोहल्ले में सभी दुकानें
ई-कामर्स केवल जरूरी सामानों के लिए
कूड़ा प्रबंधन और पब्लिक यूटिलिटी में शामिल लोग
बैंक, बीमा, कोऑपरेटिव सोसाइटी और कैपिटल मार्केट
स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं, पुलिस
शराब की दुकानें

क्‍या बंद रहेगा?
साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा और टैक्सी-कैब
मेट्रो और बस सर्विस
होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमाहॉल, बार
स्कूल, कॉलेज, कोचिंग
नाई की दुकान, स्पा, सैलून
पूजा, इबादत के स्थल
सामाजिक, राजनैतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम
सभी गैर जरूरी ऐक्टिविटी (7 बजे शाम से 7 बजे सुबह तक)

दिल्‍ली में कैसे बढ़े मामले?
दिल्‍ली में कोरोना का पहला मामला चार मार्च को आया था और उस सप्ताह केवल तीन ही मामले सामने आए थे। दूसरे सप्ताह के अंत(9-15 मार्च) में एक मौत के साथ केवल सात मामले ही थे। तीसरे सप्ताह तक, पॉजिटिव मामलों की संख्य 72 हो गई और मृतकों की संख्या बढ़कर दो हो गई। चौथे सप्ताह के अंत तक, मरकज घटना का पता चला और पांचवें सप्ताह की शुरुआत में 2300 से अधिक लोगों को निजामुद्दीन की एक ही इमारत से निकाला गया। पांचवें सप्ताह के अंत तक राष्ट्रीय राजधानी में कुल 503 मामले सामने आए, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। इसी तरह मामले बढ़ते रहे और 19 अप्रैल तक मामले 2003 तक पहुंच गए और 45 लोगों की मौत हो गई। आठवें हफ्ते(20-26 अप्रैल) 915 नए मामले सामने आ गए, जबकि कुल मामले 2,918 हो गए और 54 लोगों की मौत हो गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: LIVE: दिल्‍ली में आज से क्‍या-क्‍या खुलेगा, जानिए