Saturday, May 30, 2020

कोरोना काल में मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी ताजी हवा!

नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो जल्द शुरू हो सकती है। सेवाएं शुरू होने के बाद इसमें काफी कुछ बदला हुआ दिखाई दिया। बड़ा बदलाव एयर कंडीशनिंग सिस्टम में देखने को मिलेगा। डीएमआरसी की कोशिश है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए ट्रेनों के अंदर, स्टेशनों पर और प्लैटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा आ सके। खासतौर से अंडरग्राउंड स्टेशनों में इसके लिए कई उपाय किए जाएंगे।

पढ़ें- भारत में कोरोना के कितने मरीज, देखिए लिस्‍ट

इसके लिए इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग इंजीनियर्स यानी (ISHRAE) ने एक नया एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) भी तैयार किया है। इस एसओपी के अनुसार, लॉकडाउन के बाद जब मेट्रो फिर से शुरू होगी, तो कमर्शल ऑपरेशन शुरू करने पहले मेट्रो के सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों के सभी एरिया को 24 घंटे के लिए पूरी तरह खोलकर और वेंटिलेशन फैन लगाकर स्टेशन परिसर की फ्लशिंग की जाएगी। यानी स्टेशन के अंदर भरी हवा को बाहर निकाल कर उसे पूरी तरह वेंटिलेट कर दिया जाएगा। इसके अलावा सभी एयर हैंडलिंग यूनिट्स को अच्छी तरह धोने के बाद उन्हें सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से डिसइन्फैक्ट किया जाएगा।

सभी ईसीएस रूम्स, टॉइलट्स, किचन, कैंटीन आदि में एग्जॉस्ट फैन्स का इंतजाम किया जाएगा। अंडरग्राउंड स्टेशंस की एयर हैंडलिंग यूनिट्स को डिस्इन्फैक्ट करने के लिए समय-समय पर जरूरत के अनुसार वहां यूवी लैंप्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

जहां तक एनवायरनमेंट कंट्रोल सिस्टम (ईसीएस) और एयर कंडीशनिंग सिस्टम (एसीएस) का सवाल है, तो अंडरग्राउंड स्टेशनों पर सुबह 4:30 बजे से 8:30 बजे तक स्टेशन को पूरी तरह ओपन मोड पर रखा जाएगा और सभी वेंटिलेशन खोल दिए जाएंगे। सुबह 8:30 बजे तक एसी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। सुबह 8:30 से 10:30 बजे के बीच जब मेट्रो स्टेशनों में काफी भीड़ रहती है, उस दौरान भी वेंटिलेशन बनाकर रखा जाएगा, लेकिन साथ में एयर कंडीशनिंग सिस्टम के वॉटर कूल्ड चिलर्स को भी ऑन रखा जाएगा।

सुबह 10:30 बजे से शाम 4:30 बजे के बीच केवल 10 पर्सेंट ताजी हवा के साथ एयर कंडीशनिंग सिस्टम को चलाया जाएगा। शाम 4:30 बजे से 7 बजे के बीच फिर से 100 फीसदी ताजी हवा के साथ वॉटर कूल्ड चिलर्स के साथ एयर कंडीशनिंग सिस्टम को चालू रखा जाएगा। शाम 7 बजे से सर्विस बंद होने तक फ्रेश एयर ओपन मोड में सिस्टम को चलाया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: कोरोना काल में मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी ताजी हवा!