Sunday, May 3, 2020

अभी दिल्ली में चलती रहेगी बारिश, आंधी और सूरज की लुकाछिपी

नई दिल्ली
राजधानी में आमतौर पर मई की शुरूआत लू से होती है। यह सबसे गर्म महीना माना जाता है, लेकिन इस बार दूसरे हफ्ते तक लू चलने की संभावना नहीं है। यानी अप्रैल के बाद मई का मौसम भी पूरी तरह सरप्राइज दे रहा है। मई के शुरुआती 15 दिनों तक बारिश, आंधी और धूप राजधानी के साथ लुकाछिपी खेलने वाली है। एक के बाद एक दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता की वजह से गर्मी और उमस बीच-बीच में परेशान करेगी। जबकि लू का प्रकोप दिखाई नहीं देगा। अभी 3 से 4 दिनों तक बारिश होगी, जिसकी वजह से तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री तक नीचे बना रहेगा।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर राजधानी में शनिवार रात से ही दिखने लगा। सुबह काफी सुहावनी रही। घने काले बादल, हल्की बूंदाबांदी और तेज ठंडी हवाओं ने मौसम को काफी खुशनुमा बना दिया। 10 बजे के बाद धूप निकली, लेकिन तापमान नहीं बढ़ा। उमस की वजह से लोग परेशान जरूर रहे, लेकिन एसी की जरूरत महसूस नहीं हुई। रविवार का अधिकतम तापमान महज 34.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 25.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। 6 मई तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा। 5 मई को बारिश में सबसे अधिक तेजी रहेगी। उस दौरान ओले गिरने की संभावनाएं भी हैं।

रविवार को दिल्ली में 1.2 एमएम, पालम में सबसे अधिक 6.5 एमएम, लोदी रोड में 1.2 एमएम, आया नगर में 1.1 एमएम और नजफगढ़ में 1 एमएम बारिश दर्ज की गई। स्काईमेट के अनुसार यह हफ्ता ही नहीं, दिल्ली में आने वाले हफ्ते में भी बारिश की संभावना बनी हुई है। अगले कई दिनों तक तापमान अधिक नहीं बढ़ेगा।

दिल्ली में 6 मई तक कई स्थानों पर तेज धूल भरी आंधी, बादलों की गर्जना के साथ सुबह और शाम के समय बारिश होगी। 7 मई से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगी। 9-10 मई तक राजधानी के आसमान पर बादल नहीं दिखेंगे, जिसकी वजह से धूप खिलेगी और गर्मी लोगों को परेशान करेगी। लेकिन इस दौरान भी लू का प्रकोप देखने को नहीं मिलेगा। 9 मई तक तापमान 38 डिग्री के आसपास ही रहेगा। 10 मई से एक अन्य वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत में कश्मीर के पास पहुंच रहा है। इसके चलते दिल्ली का मौसम फिर करवट लेगा और 3-4 दिनों तक एक बार फिर बारिश देखने को मिल सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अभी दिल्ली में चलती रहेगी बारिश, आंधी और सूरज की लुकाछिपी