Sunday, May 3, 2020

लॉकडाउनः कोटा में फंसे छात्र बसों से पहुंचे दिल्ली

नई दिल्ली
लॉकडाउन की वजह से राजस्थान के कोटा में फंसे दिल्ली के करीब 500 छात्र 40 बसों में रविवार सुबह यहां कश्मीरी गेट आईएसबीटी पहुंचे। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि छात्रों को चिकित्सा जांच के बाद कश्मीरी गेट आईएसबीटी से उनके घर भेजा जाएगा। कश्मीरी गेट अंतरराज्यीय बस टर्मिनस (आईएसबीटी) पर सहायता डेस्क बनाए गए हैं जहां छात्रों की चिकित्सा जांच और उन्हें डीटीसी की बसों से उनके घर पहुंचाने में मदद के लिए डॉक्टरों, पुलिसकर्मियों, परिवहन, नागरिक सुरक्षा तथा अन्य कर्मियों को तैनात किया गया है।

दिल्ली सरकार के छात्रों को वापस लाने के अभियान के नोडल अधिकारी राजीव सिंह ने कहा, ‘कोटा से कुल 480 छात्रों को लाया गया है। सभी छात्रों का स्वास्थ्य ठीक है।’ कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे छात्र कोटा में फंस गए थे और उनके माता-पिता ने दिल्ली सरकार से उन्हें वापस लाने की अपील की थी।

शनिवार की रात ये बसें कोटा से रवाना हुई थीं। कोटा में फंसे छात्रों को निकालने का प्रयास न केवल दिल्ली सरकार बल्कि और भी राज्य सरकारें कर रही हैं। सबसे पहले उत्तर प्रदेश ने छात्रों को निकालने का फैसला किया था। ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने बताया कि सभी बसें शनिवार सुबह कोटा पहुंच गईं थीं। बसों में छात्रों को बिठाने से पहले सभी स्टूडेंट्स की स्क्रीनिंग की गई। दिल्ली सरकार की मेडिकल टीम भी कोटा गई हुई थी। इसके अलावा हर स्टूडेंट्स को मास्क और सैनिटाइजर दिया गया।

स्टूडेंट्स को निकालने के दौरान ध्यान यह भी रखा जाता है कि बसों का ठीक से सैनिटाइजेशन किया जाए। इसके साथ ही सोशल डिस्टैंसिंग का भी प्रयास किया जाता है। केंद्र सरकार ने स्पेशल ट्रेन चलाकर भी दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को निकालने की अनुमति दे दी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: लॉकडाउनः कोटा में फंसे छात्र बसों से पहुंचे दिल्ली