Sunday, May 3, 2020

लॉकडाउन के बाद दिल्ली में यहां से उड़ेंगी सारी फ्लाइट्स

पंखुड़ी यादव/नई दिल्‍ली
लॉकडाउन की वजह से एयर, रेल सर्विसेज और रोड के जरिए इंडिविजुअल ट्रांसपोर्ट पर फिलहाल पाबंदी है। एक बार कॉमर्शियल फ्लाइट्स को शुरू करने की परमिशन मिली तो दिल्‍ली के IGI एयरपोर्ट का सिर्फ टर्मिनल 3 ही खोला जाएगा। यहीं से सारी एयरलाइंस ऑपरेट करेंगी। उन्‍हें एक एंट्री गेट, सेल्‍फ चेक-इन मशींस और चेकइन बे असाइन होगी ताकि भीड़ इकट्ठा होने से बचा जा सके। कोरोना से सेफ्टी बरकरार रहे, इसलिए इन और आउट, दोनों तरह की जर्नी का सारा लगेज डिसइन्‍फेक्‍शन टनल्‍स से गुजारा जाएगा। दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के एक अधिकारी ने हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंडिया को बताया कि T3 से शुरुआत होगी, इसके बाद ट्रैफिक बढ़ने पर बाकी टर्मिनल्‍स भी खोले जाएंगे।

क्या है डॉमिस्टिक फ्लाइट्स का एंट्री प्‍लान?
DIAL के प्‍लान के मुतबिक, विस्‍तारा और इंडिगो एयरलाइंस को गेट नंबर 1 और 2 असाइन किया जाएगा। उन्‍हें चेक-इन के लिए A, B और C रो दी जाएगी। एयर एशिया और एयर इंडिया गेट नंबर 3 और 4 का यूज करेंगे जबकि चेक-इन D, E और F से होगा। स्‍पाइसजेट और गोएयर के लिए गेट 5 और चेक-इन की खातिर G और H रो असाइन होगी। बाकी सभी डॉमिस्टिक फ्लाइट्स गेट नंबर 5 का यूज करेंगी और H रो से चेक-इन होगा।


इंटरनैशनल फ्लाइट्स के लिए होगी यह व्‍यवस्‍था
प्‍लान के अनुसार, सभी इंटरनैशनल एयरलाइंस के पैसेंजर्स गेट नंबर 6,7 और 8 के जरिए T3 में एंट्री लेंगे। उन्‍हें चेक-इन की खातिर J, K, L और M रो असाइन होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ताकि फोरकोर्ट से चेक-इन हॉल और इसके बाद सिक्‍यूरिटी तक पैसेंजर्स का फ्लो मेंटेन रखा जा सके।


कोरोना से बचने की है ये तैयारी
DIAL ने फूड, बेवरेजेस और रिटेल शॉप्‍स के लिए स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (SOPs) तैयार किए हैं। ह्यूमन कॉन्‍टैक्‍ट कम करने के लिए ऑपरेट्स डिजिटल पेमेंट्स और मेन्‍यू पर फोकस करेंगे। सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए, लाइनों और सीटिंग एरियाज में मार्किंग होगी। सिक्‍यूरिटी और इमिग्रेशन प्रोसीजर के बाद पैसेंजर्स को सैनिटाइजर्स दिए जाएंगे। कैब प्रोवाइडर्स के साथ बात कर गाड़ियों के डिसइन्‍फेक्‍शन के लिए SOP तैयार किया जा रहा है। ठीक ऐसे ही मेट्रो और प्राइवेट व्‍हीकल्‍स के लिए भी SOP बनाया जा रहा है।

भारत में कहां, कितना फैला कोरोना, यहां देखिए पूरी लिस्ट

लॉकडाउन ने जमीन पर उतारे हवाई जहाज
नोवेल कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लिए देशव्‍यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था। बाद में इसे 3 मई तक बढ़ाया गया। लॉकडाउन का थर्ड स्‍टेज 17 मई तक चलेगा। इस दौरान, सभी कॉमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट्स सस्‍पेंड रखी गईं। सिर्फ कार्गो, मेडिकल और स्‍पेशल फ्लाइट्स ही ऑपरेट हुई हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: लॉकडाउन के बाद दिल्ली में यहां से उड़ेंगी सारी फ्लाइट्स