Monday, February 24, 2020

सुलग रही दिल्लीः मौजपुर में सुबह-सुबह पत्थरबाजी, वाहन फूंके

नई दिल्ली
दिल्ली में जो हिंसा रविवार को शुरू हुई थी, वह आज तीसरे दिन मंगलवार को भी जारी है। आज फिर दिल्ली के मौजपुर में प्रदर्शनकारी मुंह पर कपड़ा बांधकर पथराव करते नजर आ रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने दो वाहनों के आग के हवाले भी कर दिया है। जाफराबाद में भी मौजपुर जैसे ही हालत हैं। हिंसक प्रदर्शन की वजह से जाफराबाद में ट्रैफिक ठप हो गया है और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बता दें कि अब तक इस हिंसा में 5 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 60 से भी अधिक लोग घायल हो चुके हैं।

सोमवार को चांद बाग से लेकर जाफराबाद तक पूर्वोत्तर दिल्ली के इलाकों में खूनी संघर्ष हुआ था। रविवार से जगह जगह शुरू हुआ ये हिंसक प्रदर्शन इससे पहले हुए प्रदर्शनों से काफी अलग है। अब तक लोग सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करते वक्त हिंसक होते थे तो उनका सामना सीधे पुलिस से होता था। इस बार सीएए के विरोध में प्रदर्शन के बाद शुरू हुई हिंसा ने सांप्रदायिक रंग ले लिया है। एक ओर सीएए का विरोध करने वाले हैं और दूसरी ओर इसका समर्थन करने वाले। दोनों एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं।

पढ़ें- आंखोंदेखीः गलियों तक में चल रही थीं गोलियां, घरों की छतों से बुजुर्ग-बच्चे बरसा रहे थे पत्थर

इस हिंसा में हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल को उपद्रवियों ने मार डाला है। इतना ही नहीं, शाहदरा के डीएसपी अमित शर्मा जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं, जिन्हें दंगाइयों ने चांद बाग इलाके में घेर कर बुरी तरह पीटा है। घायलों में 10 से अधिक तो पुलिसवाले हैं। पूर्वोत्तर दिल्ली के कई स्थानों पर तनाव की वजह से धारा 144 लागू कर दी गई है। सोमवार देर रात को दिल्ली पुलिस का साथ देने सीआरपीएफ के जवान भी पहुंच गए, जिन्होंने फ्लैग मार्च भी किया।

हालात खराब होते देख सोमवार रात को दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने परीक्षाएं टाल दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर के इस बात की जानकारी दी, जिसमें उन्होंने लिखा- 'दिल्ली में हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट जिले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में मैंने एचआरडी मिनिस्टर डॉ. आरपी निशंक जी से बात की है कि इस ज़िले में कल की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए.

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: सुलग रही दिल्लीः मौजपुर में सुबह-सुबह पत्थरबाजी, वाहन फूंके