Tuesday, February 25, 2020

दिल्ली में हालात बेकाबू, सेना बुलाई जाए: अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली
सीएए को लेकर दिल्ली में लगातार चार दिनों से चल रही हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि हालात बेकाबू हो चुके हैं और अब इसे सेना ही संभाल सकती है। उन्होंने केंद्र सरकार से कहा है कि हिंसा को काबू में लाने के लिए दिल्ली को सेना के हवाले किया जाए। हिंसा में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हैं। हालात की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उपद्रवियों ने दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल की भी हत्या कर दी है।

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'मैं सारी रात विभिन्न इलाके के लोगों के संपर्क में रहा हूं। हालात बेकाबू हैं। अपने तमाम प्रयासों के बावजूद पुलिस हालत पर नियंत्रण करने और विश्वास पैदा करने में सक्षम नहीं है। ऐसे में सेना को बुलाया जाना चाहिए और बाकी प्रभावित इलाकों में भी तत्काल कर्फ्यू लगाना चाहिए। मैं इस बात से गृह मंत्री को अवगत कराने जा रहा हूं।'


पढ़ें : आज क्या है नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली का हाल, देखिए तस्वीरें

इससे पहले, मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा किया और प्रशासन को कई सारे निर्देश दिए। दिल्ली के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है और उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। हालात इतने खराब हैं कि लोगों को अपने घर से निकलने में डर लग रहा है। इन इलाकों में रहने वाले लोगों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को पूरे हालात से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि वे दहशत के किस दौर से गुजर रहे हैं।

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में उपद्रवियों की हिंसा के बाद आज चौथे दिन अधिकतर इलाकों में तनावपूर्ण शांति है। हालांकि, गोकुलपुरी में थोड़ी हिंसा हुई है। यहां के कबाड़ी बाजार में उपद्रवियों ने आग लगा दी गई।

पढ़ें : नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली की ग्राउंड रिपोर्टः 18 मौतें, आज तनावपूर्ण शांति

दिल्ली में हिंसा पर सरकार का रवैया बेहद सख्त है। एनएसए अजीत डोभाल तथा गृह मंत्री अमित शाह की पल-पल पर नजर है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक चल रही है, जिसमें उम्मीद जताई जा रही है कि दिल्ली में हिंसा का मुद्दा भी छाया रहेगा। बुधवार को भी डोभाल हिंसाग्रस्त विभिन्न इलाकों का दौरा कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली में हालात बेकाबू, सेना बुलाई जाए: अरविंद केजरीवाल