Saturday, January 25, 2020

अगली सर्दियों में NCR में डीजल जेनरेटर बैन

नई दिल्ली
दमघोंटू प्रदूषण पर काबू रखने के लिए अब एनसीआर में डीजल जेनरेटर पर बैन लगाने का प्लान बन रहा है। इसमें अगली सर्दियों से नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव और मानेसर में डीजल जेनरेटर (डीजी) पर बैन की तैयारी है। यह फैसला ईपीसीए (पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण) की मीटिंग में लिया गया है। बता दें कि इसे प्रदूषण पर काबू पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनाया गया था।

ईपीसीए के चीफ भूरे लाल ने बताया कि कारखाने या फिर घरेलू किसी भी काम के लिए डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी होगी। मीटिंग में इसपर भी चर्चा हुई कि उद्योगों के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल क्यों नहीं किया जा सकता। अधिकारियों ने पाया कि इतनी मात्रा में सौर ऊर्जा को एकत्रित करने का साधन लोगों के पास नहीं है। हरियाणा की कुछ सोसायटी गैस वाले जेनरेटर भी इस्तेमाल कर रही हैं लेकिन ऐसा पूरे एनसीआर में करना मुश्किल है।

बता दें कि 2019 की शुरुआत में पहले भी जेनरेटर पर ऐसा बैन लगाया जा चुका है। तब दिल्ली के साथ-साथ गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत, पानीपत, बहादुरगढ़ में यह बैन लगा था। इससे पहले के सालों में सिर्फ दिल्ली में बैन लगा था। हालांकि, 2017 में एनसीआर में कई जगहों पर बिजली की सप्लाइ उतनी अच्छी नहीं थी, जिसकी वजह से इसे सही से लागू कर पाना मुश्किल था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अगली सर्दियों में NCR में डीजल जेनरेटर बैन