Saturday, November 2, 2019

बारिश का असर, दिल्ली-NCR की हवा कुछ साफ

नई दिल्ली
हवा की स्पीड में हुए बदलाव और हल्की बारिश ने दिल्ली और एनसीआर के लोगों को कुछ राहत दी है। इन दोनों कारणों की वजह से कुछ हद तक ही सही प्रदूषण का स्तर गिरा है। हालांकि, यह अभी भी गंभीर स्तर पर बना हुआ है। शनिवार के मुकाबले दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में प्रदूषण में कुछ कमी आई है। जहरीली हवा के कुछ साफ होने के पीछे पहले के मुकाबले कम पराली जलना भी है।

जगह AQI स्थिति
दिल्ली 410 गंभीर
नोएडा 483 गंभीर
गुड़गांव 446 गंभीर
फरीदाबाद 501 खतरनाक
गाजियाबाद 868 बेहद खतरनाक

बता दें कि यह शनिवार को दिल्ली (480), नोएडा (555), गुरुग्राम (491) के स्तर के साफ कहा जा सकता है। 0-50 तक का AQI 'अच्छा' माना जाता है। 51-100 तक 'संतोषजनक', 101-200 'मध्यम', 201-300 'खराब', 301-400 'बहुत खराब' और इससे ऊपर गंभीर श्रेणी में आता है। 500 के ऊपर AQI गंभीर और आपतकाल स्थिति के लिए होता है।

6 लाख टन मलबे से भी फैल रहा दिल्ली में पलूशन

अब कम जल रही पराली
दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई थी। इसके अलावा पराली जलने के मामले भी अब कम सामने आ रहे हैं। अबतक प्रदूषण में पराली की हिस्सेदारी 44 प्रतिशत थी। यह शनिवार को 17 प्रतिशत रह गई और रविवार के बाद यह बस 12 प्रतिशत रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने रविवार को ऐसे ही हल्की बारिश होते रहने का अनुमान लगाया है। इस बीच हवा की स्पीड 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। हवा की दिशा पहले ही बदल चुकी है।


लागू है हेल्थ इमर्जेंसी
पलूशन की वजह से दिल्ली में हेल्थ इमर्जेंसी घोषित है। दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों की 5 नवंबर तक छुट्टी घोषित कर दी है। प्रदूषण कंट्रोल अथॉरिटी ईपीसीए ने दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर 5 नवंबर तक पूरी तरह रोक लगा दी। ठंड का मौसम खत्म होने तक आतिशबाजी भी बैन है, इसका मतलब लोग छठ, क्रिसमस, न्यू इयर आदि पर पटाखे नहीं फोड़ सकेंगे। अन्य प्रतिबंधों को भी 5 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: बारिश का असर, दिल्ली-NCR की हवा कुछ साफ