Friday, November 1, 2019

IGI एयरपोर्ट पर जिसे बम समझा, वह चार्जर निकला

नई दिल्ली
इंदिरा गांधी इंटरनैशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट पर शुक्रवार को जिस बैग के लिए हंगामा हुआ, उसका असली मालिक अब सामने आ गया है। एयरपोर्ट पर मिले जिस बैग में बम होने का दावा किया जा रहा था, उसमें चार्जर और चॉकलेट मिली हैं। यह बैग आईजीआई के टर्मिनल-3 पर मिला था। लावारिस मिले इस बैग से एयरपोर्ट पर हंगामा हो गया था और सुरक्षा में लगे सीआईएसएफ के जवान भी तुरंत हरकत में आ गए थे। करीब 18 घंटे बाद पता चला कि उसमें कोई विस्फोटक नहीं था।

शुक्रवार रात को पता चला कि बैग मालिक शाहिद बल्लभगढ़ का है। वह फरीदाबाद की एक फैक्ट्री में काम करता है। वह करीब 12:30 बजे फ्लाइट से उतरे और तीन दोस्तों के साथ बाहर निकलकर टैक्सी का इंतजार करने लगे। वह अपना बैग वहीं भूल गए और घर के लिए निकल गए। बाद में उन्हें बुलाया गया। पुलिस ने बताया कि शाहिद की क्लीन चिट देकर उन्हें बैग वापस कर दिया गया है। बैग में विस्फोटक नहीं था। इसमें कपड़े और चार्जर मिले। करीब 18 घंटे तक यह पता नहीं लग सका कि आखिर बैग के अंदर क्या है।

शुरुआती जांच में विस्फोटक का था शक
इससे पहले सीआईएसएफ के डॉग स्क्वॉयड और बम डिटेक्शन और डिस्पोजल स्क्वॉयड (बीडीडीएस) ने जांच में विस्फोटक होने का शक जाहिर किया था। इसे पैसेंजर एरिया से हटाकर कूलिंग पिट में रखवा दिया गया गया था। इसे 24 घंटे तक वहां रखा जाना था। इसी बीच, एक आदमी ने एयरपोर्ट पर आकर सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क किया। उसने बताया कि उसका बैग यहां छूट गया था। दिल्ली पुलिस को इस बारे में पता लगा तो उसे बैग तक ले जाया गया। उसने अपने बैग की पहचान बताई। पुलिस और सीआईएसएफ के सामने उसने बैग को खोला। उसमें वही चीजें रखी थीं, जो उसने पुलिस को बताई थीं।

इससे पहले, इस मामले में गुरुवार आधी रात से शुक्रवार शाम तक पूरा ड्रामा चलता रहा। यह लावारिस बैग टी-3 के अराइवल टर्मिनल के गेट नंबर-2 के सामने पिलर नंबर-4 के पास एक कुर्सी के नीचे मिला था। सबसे पहले बैग पर सीआईएसएफ के सिपाही वी. के. सिंह की नजर पड़ी। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को बताया। डॉग स्क्वॉयड के साथ बीडीडीएस टीमें भी पहुंच गईं। जांच में रिजल्ट पॉजिटिव मिला, यानी बैग के अंदर विस्फोटक हो सकता है। बैग को उठाने के लिए थ्रेट कंटेनमेंट वीकल (टीसीवी) को लाया गया। बैग को कूलिंग पिट तक ले जाया गया। रात डेढ़ बजे बीडीडीएस ने इसका एक्सरे भी देखा। उसमें भी कुछ संदिग्ध चीज होने का शक हुआ। शुक्रवार तड़के 3:30 बजे इस एरिया को गाड़ियों की आवाजाही के लिए खोला गया। हालांकि, सीआईएसएफ का कहना है कि जहां बैग मिला था, सिर्फ उसी एरिया को कुछ देर के लिए बंद किया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: IGI एयरपोर्ट पर जिसे बम समझा, वह चार्जर निकला