Sunday, November 24, 2019

...तो क्या दिल्ली में बीजेपी के CM फेस होंगे मनोज?

प्रशांत सोनी, नई दिल्ली
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री और दिल्ली विधानसभा चुनावों के सह-प्रभारी हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को जिस तरह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में पेश किया, उससे दिल्ली बीजेपी के उन नेताओं को तगड़ा झटका लगा है, जो खुद को सीएम पद का दावेदार मानते हैं। बाद में भले ही पुरी ने अपने बयान पर सफाई देते हुए यह कहा हो कि उनका कहने का मतलब कुछ और था और पार्टी ने अभी किसी को मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में नामित नहीं किया है। लेकिन बीजेपी के वरिष्ठ नेता, खासकर सीएम पद के दावेदार इसे कतई हल्के में नहीं ले रहे हैं। कई नेता तो इसे आलाकमान के इशारे के रूप में देख रहे हैं।

शुरुआत में कुछ लोग भले ही यह कहते नजर आए कि शायद पुरी ने भावनाओं में बहकर मनोज तिवारी को मुख्यमंत्री बनाने के संबंध में बयान दे दिया हो, लेकिन शाम होते-होते इस बात का आंकलन भी शुरू हो गया कि कहीं पुरी का यह बयान पार्टी किसी सोची समझ रणनीति का हिस्सा तो नहीं है। कुल मिलाकर पुरी के बयान के बाद पार्टी के अंदर जिस तरह की हलचल मची, उससे यह भी स्पष्ट हो गया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए किसी को सीएम पद का दावेदार घोषित करके चुनावी मैदान में उतरना आसान नहीं होगा।

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता का कहना था कि हरदीप पुरी की गिनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह के करीबी और भरोसेमंद लोगों में होती है। वह एक राजनीतिज्ञ से ज्यादा एक मंझे हुए ब्यूरोक्रेट हैं और इसलिए उन्होंने जो कुछ भी बोला होगा, वह सोच समझकर ही बोला होगा।

वोट गणित देखकर होगा फैसला
एक बीजेपी नेता ने बताया कि दिल्ली में बीजेपी का कोर वोट बैंक करीब 32 प्रतिशत है। ऐसे में पार्टी यह जरूरी देखेगी कि सीएम पद का दावेदार अलग से और कितना वोट लाने की क्षमता रखता है। जाहिर है कि दिल्ली में अपनी मजबूत सरकार बनाने के लिए बीजेपी को कम से कम 40 से 45 प्रतिशत वोटों की जरूरत होगी। चूंकि तिवारी की पूर्वांचल वोटरों में अच्छी पैठ है, ऐसे में हो सकता है पार्टी दिल्ली समेत अन्य राज्यों में उनकी आगे की उनकी भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्हें तरजीह दे रही हो।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: ...तो क्या दिल्ली में बीजेपी के CM फेस होंगे मनोज?