Friday, November 29, 2019

चलती बस में गणित के सवाल सीखेंगे स्कूली बच्चे

नई दिल्ली
साउथ एमसीडी के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे आसानी से गणित समझ सकें, इसके लिए एक नई पहल शुरू की गई है। इसके तहत बच्चों को गेम और पजल्स के माध्यम से सवालों को हल करना सिखाया जाएगा, लेकिन वह भी चलती बस में। बस का नाम डिजिटल लिटरेसी बस दिया गया है। इसके अंदर 30 कंप्यूटर लगाए गए हैं, जिसमें एनसीईआरटी और सीआईईटी की पहली से 12वीं के तक की सभी किताबें का डिजिटल कंटेंट अपलोड किया गया है।

बच्चों के लिए शुरू की योजना का नाम लिटरेसी बस
साउथ एमसीडी में नेता सदन कमलजीत सहरावत का कहना है कि दिल्ली में इस तरह की पहल पहली बार की जा रही है। किसी भी स्कूल ने अभी तक ऐसा सिस्टम डिवेलप नहीं किया है। उनका कहना है कि एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को लिटरेसी बस में बैठा कर एक स्कूल से दूसरे स्कूल तक ले जाया जाएगा।

बस में लगेगी बच्चों की मैथ्स क्लास

स्कूल ले जाने के दौरान बस में ही क्लास लगेगी और उन्हें एक प्रफेशनल कंप्यूटर एक्सपर्ट की मदद से डिजिटल कंटेंट पढ़ना, कंप्यूटर खोलना और उनकी बारीकियों के बारे में बताया जाएगा। बस को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि उसमें बैठे बच्चों को कोई खतरा नहीं होगा। बच्चों की सुरक्षा के लिए बस के गेट पर बायो मीट्रिक्स सिस्टम लगाए गए हैं। हर बच्चे के पास इस बायो मीट्रिक कोड होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: चलती बस में गणित के सवाल सीखेंगे स्कूली बच्चे