Saturday, November 30, 2019

जाम से राहत दिलाएगा 6 km लंबा डबल डेकर कॉरिडोर

नई दिल्ली
आउटर रिंग रोड और रिंग रोड पर जाम खत्म करने के लिए वजीराबाद से डीएनडी फ्लाइओवर तक करीब 25 किमी लंबा ऐलिवेटेड रोड बनाने की योजना है। यह यमुना किनारे बनाई जाएगी। इस योजना पर यमुना स्टैंडिंग कमिटी ने भी मुहर लगा दी है। ऐलिवेटेड रोड का करीब 6.03 किमी लंबा हिस्सा डबल डेकर कॉरिडोर होगा। इस पर मॉर्निंग वॉक और साइकलिंग के लिए ट्रैक बनाए जाएंगे। खाने-पीने के लिए हाई स्पीड कॉरिडोर पर कियॉस्क भी होंगे। डबल डेकर स्ट्रेच से यमुना को करीब से देखने के लिए अलग से स्पेस दिया जाएगा।

सिग्नल फ्री आउटर रिंग रोड बनाया जाएगा

दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक, वेस्ट, नॉर्थ-वेस्ट और सेंट्रल दिल्ली को कनेक्ट करने के लिए कई साल पहले सिग्नल फ्री आउटर रिंग रोड बनाया गया। फिलहाल गाड़ियों की संख्या बढ़ने के कारण आउटर रिंग रोड पर ट्रैफिक बढ़ता जा रहा है। रिंग रोड पर मजनूं का टीला और मैटकाफ हाउस टी-जंक्शन पर भी पीक आवर के दौरान रोजाना जाम लगता है।

सिग्नेचर ब्रिज के कारण बढ़ी है जाम की समस्या

सिग्नेचर ब्रिज बनने के बाद आउटर रिंग रोड पर जाम की समस्या बढ़ रही है। मेरठ एक्सप्रेस-वे (एनएच-24) ने रिंग रोड पर जाम बढ़ा दिया है। इसको देखते हुए 25 किमी लंबा एलिवेटेड रोड बनाने का प्लान तैयार किया गया है। यह रोड वजीराबाद के पास जगतपुर गांव से शुरू होगा और डीएनडी फ्लाइओवर से कनेक्ट करेगा। इससे लोहे वाला पुल, सलीमगढ़ फोर्ट बाइपास, आईटीओ के पास विकास मार्ग, मेरठ एक्सप्रेस-वे, सराय काले खां, बारापूला फेज-3 और कालिंदी बाइपास रोड भी इससे कनेक्ट होगा।

डेडलाइन
ढाई साल

डबल डेकर कॉरिडोर की लंबाई
6.03 किमी

कॉरिडोर की कुल लंबाई
25 किमी

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जाम से राहत दिलाएगा 6 km लंबा डबल डेकर कॉरिडोर