Saturday, November 23, 2019

अवैध कॉलोनियों में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन 16 दिसंबर से

नई दिल्ली
दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोग मालिकाना हक के लिए 16 दिसंबर से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। पूरी प्रक्रिया पारदर्शी रहे, इसलिए पूरा सिस्टम ही ऑनलाइन बनाया गया है। इस तरह से इन कॉलोनियों में रहने वाले प्रत्येक संपत्ति के नक्शे, कॉलोनियों के सीमांकन और प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ही होगा।

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इस प्रक्रिया के लिए डीडीए ने दो अलग-अलग वेबपोर्टल बनाए हैं। इनमें से एक पोर्टल पर कॉलोनियों के सीमांकन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू कर दी गई है, जबकि दूसरा पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए बनाया गया है। पुरी ने सीमांकन के लिए बनाए गए वेबपोर्टल का उद‌्घाटन किया, लेकिन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए बनने वाले पोर्टल को 16 दिसंबर से शुरू करने का टारगेट रखा गया है। इस पोर्टल पर ही इन कॉलोनियों के लोग अपनी प्रॉपर्टी या मकान के रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। डीडीए के वाइस चेयरमैन तरूण कपूर ने बताया कि जो लोग प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करेंगे, उन्हें 180 दिन के भीतर ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन ही होगा। इस सिस्टम को आसान बनाने के लिए डीडीए अपने जोनल ऑफिसों में 25 से 30 सहायता केंद्र भी शुरू करेगा। ये सहायता केंद्र 1 दिसंबर से काम करना शुरू कर देंगे। इन सहायता केंद्रों पर निशुल्क सहायता दी जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अवैध कॉलोनियों में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन 16 दिसंबर से