Friday, November 1, 2019

12वीं के छात्र ने बीड़ी का फिल्टर बनाया

नई दिल्ली
मूवी थिएटर में फिल्म से पहले तंबाकू के नेगेटिव असर पर ऐड को कई बार देखने के बाद 12वीं क्लास के कुशाग्र गुप्ता ने कुछ खास करने को सोची। दिल्ली के डीपीएस आरकेपुरम के इस स्टूडेंट ने काफी पढ़ने और रिसर्च करने के बाद एक ऐसा डिवाइस तैयार किया, जिससे बीड़ी के निकोटिन का असर काफी हद तक कम हो जाएगा। कुशाग्र का दावा है कि उनके इस डिवाइस से निकोटिन का लेवल 80% और टार लेवल 65% तक कम हो जाएगा। यह एक फिल्टर डिवाइस है, जिसके अंदर बीड़ी फिट हो जाती है और इसके अंदर लगा चारकोल फिल्टर ठीक उसी तरह काम करता है, जैसे एक सिगरेट में। उनका इरादा है कि इस फिल्टर की कीमत सिर्फ 1 रुपया रखी जाए।

डिफेंस कॉलेनी में अपने सीए पैरंट्स के साथ रह रहे कुशाग्र अपने इस डिवाइस को लैब में चेक कर चुके हैं और दिल्ली सरकार, नीति आयोग ने उनके इस डिवाइस के लिए उनकी हौसालाअफजाई भी की है। कुशाग्र बताते हैं, पटपड़ंगज की क्वालिटी रिसर्च एंड एनालिटिकल लैब (नैशनल अक्रेडटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलब्रेशन लैब्ररोटोरीज यानी एनएबीएल से मान्यता प्राप्त) में इसे चेक किया गया है और इस आइडिया पर मैं इसी लैब की एक रिसर्च टीम के साथ काम कर रहा हूं। इसे पेटेंट के लिए भेज दिया गया है।

कुशाग्र कहते हैं, पिक्चर हॉल में मैंने तंबाकू से होने वाले कैंसर की तस्वीरें जब भी देखी, तो बेचैनी से हुई। उत्सुकता हुई तो इसके बारे में पढ़ा। रिसर्च की। झारखंड में एक बीड़ी फैक्ट्री में जाकर भी कई चीजों को जाना। कुशाग्र ने अरोग्यम सॉल्यूशंस भी शुरू किया है, जिसके वे फाउंडर हैं। वो कहते हैं, पीएम की मन की बात सुनकर भी उन्हें कुछ खास करने का हौसला मिला।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 12वीं के छात्र ने बीड़ी का फिल्टर बनाया