Wednesday, October 2, 2019

T-3 से लेनी है फ्लाइट तो ज्यादा वक्त लेकर निकलें

नई दिल्ली
अगर आप फेस्टिव सीजन में आईजीआई एयरपोर्ट के टी-3 से टेक ऑफ करने जा रहे हैं, तो थोड़ा वक्त और लेकर चलें। खासतौर से डोमेस्टिक फ्लाइट्स पकड़ने वाले यात्री। क्योंकि, पीक आवर्स में यहां सीआईएसएफ द्वारा की जाने वाली यात्रियों की जांच के लिए लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं। सोमवार को तो हालत बहुत ज्यादा खराब हो जा रही है। यात्रियों का कहना है कि कई बार उन्हें यहां 30 मिनट से भी अधिक का वेटिंग टाइम लग रहा है। ऐसे में लगता है कि बस इस बार तो उनकी फ्लाइट छूट ही जाएगी। इस समस्या में तब से इजाफा और अधिक हो गया है। जब से टी-2 से इंडिगो और स्पाइसजेट की 50 फ्लाइट्स का लोड टी-2 से टी-3 पर शिफ्ट कर दिया गया है।

मामले में यात्रियों की जांच करने वाली सुरक्षा एजेंसी सीआईएसएफ से और एयरपोर्ट ऑपरेटर डायल से भी बात की गई। सीआईएसएफ ने माना कि हां, पीक आवर्स में खासतौर से मंडे वाले दिन क्यू लग जाती है। लेकिन साथ ही सीआईएसएफ ने यह भी कहा कि यात्रियों के लिए यह वेटिंग टाइम 20 मिनट से अधिक का नहीं हो रहा है। फेस्टिव सीजन में यात्रियों की आवाजाही अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में हम इसका रिव्यू करेंगे और जरूरत के मुताबिक और इंतजाम किए जाएंगे। ताकि यात्रियों को यहां जांच के लिए अधिक देर तक ना खड़ा होना पड़े। वैसे वर्तमान समय में भी हमारी यही कोशिश रहती है कि जल्दी से जल्दी यात्रियों की जांच पूरी कर उन्हें फ्री कर दिया जाए। लेकिन अगर समस्या बढ़ रही है तो निश्चित रूप से इसका समाधान किया जाएगा। मामले में डायल की ओर से कोई पुख्ता जवाब नहीं मिल पाया।

एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि आईजीआई एयरपोर्ट की बात की जाए तो यहां से हर दिन करीब ढाई लाख यात्रियों की आवाजाही होती है। इनमें से तकरीबन एक लाख 40 हजार यात्री अकेले टी-3 का इस्तेमाल करते हैं। बाकी , दोनों टर्मिनल टी-1 और टी-2 से। टी-3 में भी एक लाख 40 हजार यात्रियों में से करीब एक लाख यात्री डोमेस्टिक वाले हैं। ऐसे में यहां टी-3 पर जो असली समस्या है वह डोमेस्टिक साइड में ही है। हालांकि, यात्रियों की जांच के लिए यहां सीआईएसएफ की 16 एक्सरे मशीनों के साथ यूनिट तैयार रहती हैं। लेकिन पीक आवर्स में यह भी नाकाफी साबित होती दिखाई दे रही हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: T-3 से लेनी है फ्लाइट तो ज्यादा वक्त लेकर निकलें