Saturday, October 26, 2019

पटाखे जलने से पहले ही NCR की हवा खराब

नई दिल्ली
दिवाली का जश्न मनने से पहले ही दिल्ली की हवा खराब होना शुरू हो चुकी है। रविवार सुबह एयर कॉलिटी इंडेक्स में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति पर है। आसार हैं कि यह सोमवार सुबह गंभीर स्तर तक पहुंच सकती है। वायु गुणवत्ता बताने वाली एजेंसी सफर ने ऐसी 12 जगह भी बताई हैं, जहां दिल्ली में दिवाली बाद सबसे ज्यादा प्रदूषण होगा।

300 पहुंचा एयर इंडेक्स, आज-कल सांसों पर आफत
दिल्ली में हवा की रफ्तार धीमी हो गई है। हवा अपने साथ पराली का धुआं लेकर आ रही है। रविवार को प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर है। सोमवार को यह गंभीर स्तर पर पहुंच सकता है।

दिवाली: ग्रीन पटाखों के डिब्बे न फेंके दिल्लीवाले

रविवार सुबह हवा की स्थिति
जगह AQI स्तर
दिल्ली 327 बेहद खराब
नोएडा 347 बहुत खराब
गुरुग्राम 314 बहुत खराब
पुणे 37 अच्छा
मुंबई 60 संतोषजनक

पूर्वानुमान के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हवा रविवार को कुछ तेज हो सकती है, लेकिन पराली का प्रदूषण भी इसके साथ आएगा। यह करीब 19 फीसदी तक दिल्ली को प्रभावित करेगा।


सफर का दावा, 12 जगह होगा सबसे ज्यादा प्रदूषण
दिवाली के अगले दिन के 12 हॉट स्पॉट सफर ने तय किए हैं। इसके मुताबिक, दिवाली के बाद दिल्ली में सबसे अधिक प्रदूषित इलाका ओखला होगा। यहां पीएम 2.5 का स्तर सामान्य से दस गुना तक हो सकता है। प्रदूषण का दूसरा हॉट स्पॉट रोहिणी रहेगा, जहां पीएम 2.5 का स्तर करीब 10 गुना ही रहेगा। इसके बाद मुंडका, डीयू, लोदी रोड, नजफगढ़, द्वारका, गुरुग्राम, नरेला, एयरपोर्ट और असोला भी हॉट स्पॉट में शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: पटाखे जलने से पहले ही NCR की हवा खराब