Wednesday, October 30, 2019

आज दिल्ली पुलिस को मिलेगा ‘अपना’ हेडक्वॉर्टर

नई दिल्ली
चार दशक से भी ज्यादा लंबे इंतजार के बाद देश की सबसे स्मार्ट और सबसे बड़ी पुलिस फोर्स में से एक दिल्ली पुलिस को आज अपना नया मुख्यालय मिल जाएगा। संसद मार्ग थाने के पीछे जय सिंह रोड पर वाईएमसीए के ठीक सामने बनाए गए नए पुलिस हेडक्वॉर्टर का आज गृह मंत्री अमित शाह उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल समेत कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

इसी के साथ गृह मंत्री के तौर पर अमित शाह का और पुलिस कमिश्नर के तौर अमूल्य पटनायक का नाम भी दिल्ली पुलिस के इतिहास में दर्ज हो जाएगा। नए पुलिस मुख्यालय के उद्घाटन की तारीख भी बेहद खास चुनी गई है, क्योंकि आज देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती भी है। यही वजह है कि नए पुलिस मुख्यालय में न केवल सरदार पटेल की मूर्ति लगाई गई है, बल्कि ग्राउंड फ्लोर की लॉबी और कॉरिडोर में जगह-जगह दिल्ली पुलिस से जुड़े उनके कई सारे दुर्लभ और ऐतिहासिक चित्रों को फ्रेम करवा के भी लगाया गया है।

सबसे खास बात यह है कि 1976 के बाद दिल्ली पुलिस को अब जाकर अपना नया मुख्यालय मिल सकेगा। उसके पहले कश्मीरी गेट इलाके में दिल्ली पुलिस का मुख्यालय हुआ करता था। अभी आईटीओ पर पीडब्लूडी की इमारत में पुलिस मुख्यालय है, लेकिन अब पुलिस की अपनी इमारत में पुलिस मुख्यालय होगा।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि आजादी के बाद सरदार पटेल ने दिल्ली पुलिस की पहली परेड की सलामी ली थी, दिल्ली पुलिस के कुछ तत्कालीन सीनियर अधिकारियों के साथ भी सरदार पटेल की तस्वीरें यहां लगाई गई हैं। आईटीओ पर स्थित वर्तमान पुलिस मुख्यालय की दीवार पर जिस तरह से महात्मा गांधी की तस्वीर उकेरी गई है, ठीक उसी तर्ज पर नए पुलिस मुख्यालय की इमारत के बाहरी हिस्से पर महात्मा गांधी के साथ-साथ सरदार पटेल की भी विशालकाय तस्वीर उकेरी गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: आज दिल्ली पुलिस को मिलेगा ‘अपना’ हेडक्वॉर्टर