Tuesday, October 29, 2019

जेएनयू के हड़ताली छात्रों ने डीन ऑफिस में जड़ा ताला

नई दिल्ली
जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में नए हॉस्टल नियमों को लेकर छात्रों और यूनिवर्सिटी प्रशासन के बीच चल रहा तनाव मंगलवार को और बढ़ गया। हॉस्टल नियमों में बदलाव से जुड़ी बैठक में न बुलाए जाने से नाराज हड़ताली छात्रों ने डीन ऑफ स्टूडेंट (DoS) प्रोफेसर उमेश कदम के दफ्तर पर ताला जड़ दिया। जेएनयू छात्रसंघ ने ऐसा करते हुए संबंधित अधिकारी के दफ्तर के दरवाजे पर एक नोटिस भी लगा दिया। जिसमें लिखा है, 'दफ्तर को डबल लॉक कर दिया गया है क्योंकि डीन ऑफ स्टूडेंट का बर्ताव जेएनयू के अधिकारी होने के नाते सही नहीं है। आप जेएनयूएसयू के दफ्तर से इसकी चाबी ले सकते हैं, यदि वहां आकर यह बता दें कि ऐसा कदम क्यों उठाया गया।' एनबीटी ने इस पूरे मुद्दे पर जेएनयू प्रशासन का पक्ष भी जानना चाहा, लेकिन देर शाम तक जवाब के लिए कोई उपलब्ध नहीं हुआ।

दरअसल, इस पूरे विवाद की वजह वह बैठक है, जो सोमवार को यहां कन्वेंशन सेंटर में बुलाई गई थी। इसमें हॉस्टल नियमावली में बदलाव से जुड़े ड्राफ्ट पर चर्चा होनी थी। कुछ छात्रों ने इसका विरोध करते हुए आरोप लगाया कि उन्हें जानबूझकर छात्रों से जुड़े इस अहम मुद्दे की चर्चा से दूर रखा गया। उधर, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों के बर्ताव की निंदा की और इसमें शामिल छात्रों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही।

आरोप लगाया गया कि उग्र छात्रों की वजह से प्रोफेसर कदम की तबीयत बिगड़ गई। प्रदर्शनकारी छात्रों पर अमानवीय होने का आरोप लगाते हुए प्रशासन ने कहा कि प्रोफेसर कदम को इलाज के लिए बड़े अस्पताल ले जा रही ऐंबुलेंस तक को रोक कर रखा गया। डॉक्टरों को भी उन तक पहुंचने नहीं दिया गया। छात्र हेल्थ सेंटर को भी घेरे रहे, जहां प्रफेसर को रखा गया था।

जेएनयू छात्र संघ ने भी इस पूरे मुद्दे पर अपना पक्ष मीडिया के सामने रखा। छात्र संघ ने आरोप लगाया कि बैठक से छात्र प्रतिनिधियों को इसीलिए दूर रखा गया, ताकि यूनिवर्सिटी प्रशासन उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के खिलाफ अपनी गतिविधियों को जारी रख सके। उन्होंने प्रफेसर कदम पर आरोप लगाया कि वह छात्रों द्वारा इस मीटिंग में शामिल किए जाने की मांग को बेवजह टालते रहे। छात्र संबंधित ड्राफ्ट को गैरकानूनी और सख्त बताते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि वे इसे वापस लें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जेएनयू के हड़ताली छात्रों ने डीन ऑफिस में जड़ा ताला