Wednesday, October 30, 2019

3 लाख स्टूडेंट्स बिजनस आइडिया पर करेंगे काम

नई दिल्ली
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वां और 12वीं क्लास के तीन लाख स्टूडेंट्स अब फील्ड प्रॉजेक्ट के साथ आगे बढ़ेंगे। दिल्ली सरकार की ओर से हर स्टूडेंट को 1000 रुपये मिलेंगे और वे समाज के फायदे के लिए किसी ना किसी आइडिया पर काम करेंगे। इस पूरे प्रॉजेक्ट के लिए 30 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं और दो महीने के अंदर प्रॉजेक्ट पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा। 6 हफ्ते का समय देते हुए स्टूडेंट्स को 30 दिसंबर तक अपने प्रॉजेक्ट पर पूरा काम करना होगा। बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने आंत्रप्रिन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम के तहत फील्ड प्रोजेक्ट का ऐलान और गाइडलाइंस जारी कीं।

यह प्रोग्राम इसी साल दिल्ली के सरकारी स्कूलों में क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किया गया है। इसका मकसद है कि बच्चों के भीतर अपना काम शुरू करना का भी हुनर निखरे और वे सिर्फ नौकरी पाने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले भी बन सकें। अब सरकार क्लास 11 और 12 के स्टूडेंट्स के लिए इस करिकुलम के तहत तीन लाख स्टूडेंट्स के लिए फील्ड प्रोजेक्ट भी शुरू कर दिया है।

सिसोदिया ने कहा, आंत्रप्रिन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम के तहत हर स्टूडेंट को सीड मनी के तौर पर एक हजार रुपये दिए जाएंगे ताकि किसी बिजनस शुरू करने या समाज की किसी चुनौती पर काम करने के आइडिया पर काम करें। दो महीने के अंदर इस प्रॉजेक्ट को लागू किया जाएगा। इस स्कीम पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, इस स्कीम के साथ कई दिलचस्प आइडिया सामने आएंगे। स्टूडेंट्स ग्रुप में काम करेंगे और दिल्ली के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स का अपना काम शुरू करने का हुनर और निखरेगा।

स्टूडेंट्स को इसके लिए बजट और प्लान तैयार करना होगा। इसके बाद इस पर काम करना होगा। इसके लिए 6 हफ्ते का टाइम दिया जाएगा, जोकि दिसंबर 30 को खत्म होगा। स्टूडेंट्स को अपनी टीम बनानी होगी और किसी आइडिया पर काम करना होगा। फील्ड प्रॉजेक्ट की गाइडलाइंस टीचर्स, स्टूडेंट्स, टीम लीडर और पैरंट्स के लिए भी हैं। सिसोदिया ने कहा, कभी कभी लोग सोचते हैं कि एक हजार रुपये से स्टूडेंट्स क्या करेंगे? वे क्या करेंगे, कैसे करेंगे? मगर उन्हें प्रॉजेक्ट की हर जानकारी का पता नहीं है। अगर अभिभावक इसे जानेंगे, तो वे भी बच्चों के साथ उनके प्रॉजेक्ट पर चर्चा करेंगे और मदद करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 3 लाख स्टूडेंट्स बिजनस आइडिया पर करेंगे काम