Monday, October 28, 2019

10 दिन के लिए बंद रहेगा सिग्नेचर ब्रिज, हटेंगी मशीनें

नई दिल्ली
दिल्ली परिवहन एवं पर्यटन विकास निगम (डीटीटीडीसी) के अनुरोध पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सिग्नेचर ब्रिज को 10 दिनों तक ट्रैफिक के लिए बंद करने की मंजूरी दे दी है। हालांकि औपचारिक तौर पर डेट्स मंगलवार या बुधवार तक फाइनल होंगी, लेकिन सूत्रों से पता चला है कि दिल्ली सरकार द्वारा अगले महीने लागू की जाने वाली ऑड-ईवन स्कीम के दौरान ही इस ब्रिज को ट्रैफिक के लिए बंद रखा जाएगा, क्योंकि डीटीटीडीसी के अधिकारियों और ट्रैफिक पुलिस, दोनों का यह मानना है कि ऑड–ईवन के दौरान दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक के रश में कुछ कमी आएगी। उसी का फायदा उठाते हुए सिग्नेचर ब्रिज को भी ट्रैफिक के लिए बंद किया जाएगा, ताकि उस दौरान ब्रिज पर किया जाने वाला बाकी का काम पूरा किया जा सके।

दिल्ली सरकार और ट्रैफिक पुलिस के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पर्यटकों के आकर्षण के लिए 154 मीटर ऊंचे सिग्नेचर ब्रिज के सबसे ऊपरी छोर पर तीन लेवल वाला ग्लास का एक डेक भी बनाया गया है, जिस पर खड़े होकर लोग दिल्ली का अनूठा नजारा देख सकेंगे। वहां तक आने जाने के लिए ब्रिज के दोनों ओर चार लिफ्टें भी लगाई गईं हैं। यह सारा काम अब पूरा हो चुका है और विजिटर्स गैलरी व लिफ्ट बनाने के लिए यहां जो हेवी मशीनरी लगाई गई थी, अब उसे हटाया जाना है।

डीटीटीडीसी के अधिकारी तीन-चार महीनों से ट्रैफिक पुलिस से इसके लिए परमिशन मांग रहे थे। उनका कहना था कि मशीनरी को हटाने का काम रिस्की है और ब्रिज पर ट्रैफिक की एंट्री बंद करने के बाद ही यह काम किया जा सकता है, जबकि ट्रैफिक पुलिस की दलील थी कि एक बार चालू करने के बाद अब अगर इस ब्रिज को ट्रैफिक के लिए बंद किया गया, तो लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ सकती है, क्योंकि जीटी रोड पर पहले से दो फ्लाईओवरों का काम चल रहा है, जिसकी वजह से वहां पहले से ही ट्रैफिक स्लो चल रहा है और वजीराबाद रोड भी अब ट्रैफिक का इतना ज्यादा लोड फिर से झेलने की स्थिति में नहीं है, लेकिन चूंकि सिग्नेचर ब्रिज पर लगी मशीनरी हटाना भी जरूरी था, इसलिए एजेंसियां किसी तरह से इसका रास्ता निकालने की कोशिशों में लगी हुई थीं।

ट्रैफिक पुलिस का पहला सुझाव था कि ब्रिज को केवल रात के वक्त बंद किया जाए, ताकि ज्यादा दिक्कत ना हो, लेकिन डीटीटीडीसी के अधिकारियों का कहना था कि इसमें कई अड़चनें आ सकती हैं और काम पूरा होने में काफी वक्त लगेगा। इसके अलावा अधूरा काम होने से हादसों की आशंका भी पैदा हो सकती है। वहीं डीटीटीडीसी के अधिकारी इस काम के लिए सिग्नेचर ब्रिज को एक महीने तक ट्रैफिक के लिए बंद करने की मांग कर रहे थे, लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए मंजूरी देने से इनकार कर दिया।

ऐसे में जब सीएम ने 4 से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने की घोषणा की, तो दोनों ही एजेंसियों ने इसे एक मौके की तरह लेते हुए यह तय किया कि क्यों ना इसी दौरान सिग्नेचर ब्रिज को बंद करके मशीनरी हटाने का काम कर लिया जाए। पिछले दिनों चीफ सेक्रेट्री की अध्यक्षता में ट्रैफिक पुलिस और डीटीटीडीसी के अधिकारियों के बीच एक अहम मीटिंग हुई, जिसमें ट्रैफिक पुलिस ने 10 दिनों के लिए ब्रिज को बंद करने की मंजूरी दे दी है। अभी ट्रैफिक के अधिकारियों ने डेट्स की पुष्टि नहीं की है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 10 दिन के लिए बंद रहेगा सिग्नेचर ब्रिज, हटेंगी मशीनें