Saturday, September 28, 2019

दिल्ली में पार्किंग महंगी, दो से ढाई गुना बढ़ेंगे चार्ज!

सुदामा यादव, नई दिल्ली
नए पार्किंग रूल्स लागू होने के बाद लोगों की जेब ढीली होना तय है। जिस तरह से नॉर्थ एमसीडी एरिया के करोल बाग में आर्य समाज रोड पर ऑन स्ट्रीट पार्किंग के 40 रुपये प्रति घंटा और एनडीएमसी एरिया में 50 रुपये प्रति घंटे पार्किंग देनी पड़ रही है, उसी तरह से ही दिल्ली दूसरे इलाकों में भी ऑन-स्ट्रीट पार्किंग चार्ज देना पड़ेगा। एमसीडी अफसरों का कहना है कि हालांकि अभी कमिटी को पार्किंग दरें तय करनी हैं, लेकिन दरों का स्ट्रक्चर कुछ इसी तरह से होगा, जो सामान्य दरों के दोगुना या ढाई गुना तक हो सकती हैं।

नॉर्थ एमसीडी कमिश्नर वर्षा जोशी के अनुसार, नए पार्किंग रूल्स लागू होने के बाद एमसीडी ने इनके आधार पर पार्किंग बनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। पार्किंग मैनेजमेंट एरिया प्लान का अर्थ यह है कि हर एरिया में उसके जिऑग्रफिकल लोकेशन के आधार पर पार्किंग बनेगी। पार्किंग तक असानी से पहुंचने के लिए उस पार्किंग से कनेक्टेड हर रोड पर डिस्प्ले और साइनेज लगाए जाएंगे। सभी पार्किंग में स्मार्ट सिस्टम लगेंगे, ताकि किसी को पार्किंग में स्पेस तलाशने या गाड़ी खड़ी करने में वक्त न लगे।

ऐसे होगी पूरी व्यवस्था
मैन्युअल पार्किंग फीस कलेक्ट करने या पर्ची देने की व्यवस्था नहीं होगी। पार्किंग में खड़ी गाड़ियों की सुरक्षा की शत-प्रतिशत व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिए नॉर्थ एमसीडी एमसीडी एरिया में 6 जोन हैं और इतने ही कंट्रोल रूम भी बनाए जांएगे। सभी अफसरों को फिजिबलिटी स्टडी करने का आदेश भी दे दिया गया है। उनका कहना है कि ऑन- स्ट्रीट पार्किंग में जिस रोड पर स्पेस अधिक होगा, उस पर रोड के समानांतर पार्किंग व्यवस्था की जाएगी।

एमसीडी अफसरों का कहना है कि रोड साइड के ऑन-स्ट्रीट पार्किंग का रेट ऑफ स्ट्रीट पार्किंग की तुलना में दो से ढाई गुना तक हो सकता है। अगर ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग दरें 20 रुपये प्रति घंटे है, तो ऑन-स्ट्रीट पार्किंग दरें 40 -50 रुपये तक हो सकती हैं। वीकऐंड में सामान्य पार्किंग दरें भी एक घंटे बाद कई गुना तेजी से बढ़ेंगी। अफसरों का कहना है कि बेस पार्किंग फीस (बीपीएफ) तय करने के लिए तीनों एमसीडी, दिल्ली सरकार का अर्बन डिवलपमेंट डिपार्टमेंट, ईपीसीए और ट्रैफिक पुलिस के प्रतिनिधियों की एक कमिटी बनाई जाएगी। कमिटी को ही पार्किंग रेट तय करना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली में पार्किंग महंगी, दो से ढाई गुना बढ़ेंगे चार्ज!