Monday, September 30, 2019

प्रदूषण बढ़ा तो बदलेगी ऑफिस की भी टाइमिंग!

नई दिल्ली
सर्दियों के मौसम में और पराली जलने के दौरान वायु प्रदूषण कम करने और भारी ट्रैफिक जाम में कमी लाने के लिए दिल्ली सरकार दफ्तरों के समय में बदलाव करने की योजना पर भी काम कर रही है। सरकार की ओर से अडवाइजरी भी जारी की जाएगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली में प्राइवेट दफ्तरों को भी इस अडवाइजरी के मुताबिक काम करने की अपील की जाएगी। दफ्तरों के समय को लचीला (फ्लेक्सिबल) बनाने के मकसद के साथ सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को वर्ल्ड रिसोर्सेस इंस्टीट्यूट (WRI) के सीईओ से मुलाकात की।

सीएम ने कहा कि ट्रैफिक जाम की वजह से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ऑफिस के टाइमिंग चेंज करने की योजना तैयार कर रहे हैं। इस तरीके को पूरी दुनिया में आजमाया जा चुका है। इसे लेकर उनकी ट्रांसपोर्ट और अर्बन पॉलिसी मामलों के विशेषज्ञों के साथ चर्चा भी हुई है। उनसे पूछा गया है कि इस योजना को कैसे लागू किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री चाहते हैं कि योजना में इंडस्ट्री असोसिएशंस को भी शामिल किया जाए, ताकि वे भी अपने यहां दफ्तरों के समय में जरूरी बदलाव कर सकें। सीएम ने कहा कि दफ्तरों में जाने और लौटने के समय कई जगहों पर जाम लगता है। हम ऐसी जगहों और रूट्स की पहचान करेंगे और इन रूट्स पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए दफ्तरों के समय को लचीला करने की योजना की संभावनाएं तलाशेंगे। सीएम ने 25 सितंबर को दिल्ली के उपराज्यपालसे मुलाकात कर उन्हें शहर में ट्रैफिक जाम और प्रदूषण से निपटने की अपनी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। वहीं, दिल्ली में प्रदूषण के लिहाज से बेहद गंभीर 12 स्थानों के लिए अलग से कार्य योजना लागू की जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: प्रदूषण बढ़ा तो बदलेगी ऑफिस की भी टाइमिंग!