Sunday, September 29, 2019

इस बार दिल्ली में मिलीं तितलियों की 66 प्रजातियां

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर में इस बार तितलियों की प्रजातियों में मामूली कमी आई है। पिछले 3 वर्षों के दौरान इस बार सबसे कम तितलियों की प्रजातियां मिली हैं। बीएनचएस और अन्य एनजीओ के संयुक्त सेंसेस में यह जानकारी मिली है। इस सेंसेस में 11 स्कूल, 18 कॉलेज, 3 एनजीओ और 4 कॉरपोरेट्स ने हिस्सा लिया।

सेंसेस के मुताबिक इस बार दिल्ली एनसीआर में 66 प्रजातियों की तितलियां मिलीं। इनमें प्लैन टाइगर, कॉमन ग्रास येलो, ब्राउन अवल, डिंगी स्विफ्ट, रेड फ्लैश तितलियां शामिल हैं। पिछले साल इनकी संख्या 69 थीं। वहीं, 2017 में किए गए पहले सेंसेस में 75 प्रजातियां पाई गईं थीं। तीन सालों के ट्रेंड दिखा रहा है कि तितलियों की प्रजातियों में हर साल कमी आ रही हैं।

22 सितंबर को यह सेंसेस 45 जगहों पर किया गया। इसमें करीब 700 लोगों ने हिस्सा लिया। इन जगहों में वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी, बायोडायवर्सिटी पार्क, सिटी फॉरेस्ट, सिटिजन गार्डन, नेचर रिसोर्ट आदि शामिल थे। बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी के सोहेल मदान ने बताया कि पिछले साल के बराबर प्रजातियां ही पाई गई हैं, काफी मामूली गिरावट है। द डिलाइट फैक्टरी के नैचरलिस्ट शांतनु ने बताया कि लोगों में तितलियों के प्रति दिलचस्पी बढ़ी है। यह अच्छी बात है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: इस बार दिल्ली में मिलीं तितलियों की 66 प्रजातियां