Wednesday, July 24, 2019

...तो गुलाबी टिकट से होगा बसों में फ्री सफर

नई दिल्ली
राजधानी में महिलाएं डीटीसी और कलस्टर बसों में जल्द ही फ्री सफर करती देखी जा सकती हैं। सरकार के प्लान के मुताबिक, फ्री सफर के लिए महिलाओं के गुलाबी कलर का टिकट दिया जाएगा। जितनी भी टिकट इस्तेमाल होंगी उस हिसाब से सरकार ऑपरेटर को पैसे देगी। सफर कहीं से कहीं का भी हो, सरकार प्रति टिकट के 10 रुपये देगी।

सरकारी सूत्रों से पता चला है कि इसके लिए एक कैबिनेट नोट भी तैयार किया गया है। इसे कानून और वित्त विभाग को भेज दिया गया है और जल्द ही कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा। बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार महिलाओं के दिल्ली मेट्रो और बसों दोनों में फ्री ट्रेवल करवाना चाहती है। फिलहाल मेट्रो को इसे लागू करने में आठ महीने तक का वक्त लग जाएगा। वहीं बसों में यह सुविधा जल्द शुरू हो सकती है।

डीटीसी ने दिए थे दो सुझाव
डीटीसी अधिकारी ने बताया है कि कॉर्पोरेशन की तरफ से सरकार को दो सुझाव दिए गए थे। पहला यह कि वह महिलाओं को बिना पैसे दिए पिंक टिकट दे दें। दूसरा यह कि महिलाओं को स्पेशल पास दिया जाए और फिर सरकार उसपर ऑपरेटर को सब्सिडी दे। डीटीसी तो फ्री पास के पक्ष में है, लेकिन सरकार ने टिकट वाले सुझाव को सही माना। अधिकारी का कहना है कि इससे सरकार को हिसाब रखने में मदद मिलेगी।

ऐसे ही फ्री क्यों नहीं घुमा सकते?
दरअसल, डीटीसी स्टेज कैरिज परमिट पर चलती है। मोटर वीइकल ऐक्ट के सेक्शन 124 के तहत इसमें फ्री ट्रेवल नहीं किया या करवाया जा सकता। इसलिए प्रक्रिया को कानूनी रूप से सही बनाने के लिए पास या स्पेशल टिकट की जरूरत होगी ही।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: ...तो गुलाबी टिकट से होगा बसों में फ्री सफर