Monday, July 1, 2019

अफवाहों के हौज काजी में तनाव, दिन भर चला बवाल

नई दिल्ली
पुरानी दिल्ली में हौजकाजी थाना इलाके के लालकुआं में रविवार देर रात स्कूटी खड़ा करने के विवाद ने सांप्रदायिक रूप ले लिया। इस कारण से सोमवार को दिनभर इलाके में तनाव रहा। भीड़ ने एक धार्मिक स्थल पर भी तोड़फोड़ की है, लेकिन देर शाम पुरानी दिल्ली के लोग अमन कायम करने के लिए सामने आए। फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम डॉ. मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम ने अपील की है कि धर्मस्थल को जो नुकसान हुआ है, उसे मुसलमान ही ठीक कराएं। सोशल ऐक्टिविस्ट अबू सूफियान ने शांति मार्च निकाल कर अमन की अपील की। उन्होंने कहा कि ज्यादातर मुसलमान इस पक्ष में हैं कि धर्मस्थल को जो नुकसान हुआ है उसे हम खुद ही ठीक कराएंगे।

आखिर कैसे बिगड़ा अचानक माहौल?
पुलिस के मुताबिक, वारदात स्थित हमदर्द दवाखाने के पास गली चाबुक वाली में हुई। कारोबारी 30 साल का युवक अपने परिवार के साथ यहां रहता है। इसी गली में दूसरे समुदाय का 29 वर्षीय युवक परिवार के साथ रहता है। उसकी गोलगप्पे और चाट की दुकान है। रविवार रात करीब साढ़े दस बजे कारोबारी युवक अपनी स्कूटी लेकर गली में पहुंचा। उसने चाट की दुकान के सामने खड़ी कर दी जिसका विरोध किया लेकिन उसने जिद में स्कूटी नहीं हटाई। तीखी नोकझोंक के बाद दोनों ओर से तीन-चार युवक वहां पहुंच गए। मारपीट भी हो गई। पीसीआर कॉल हुई। इधर मौके पर पहुंची पुलिस दोनों को मेडिकल कराने के लिए थाने ले आई। इस बीच किसी ने वॉट्सऐप और फेसबुक पर अफवाह फैला दी कि एक समुदाय के युवक को मॉब लिंचिंग का शिकार बनाया गया है। अफवाह के फैलते ही एक समुदाय की भारी भीड़ थाने पहुंच गई। थाने के बाहर नारेबाजी शुरू हो गई।

तेजी से फैलीं अफवाहें
रविवार आधी रात के बाद से सोशल मीडिया में तेजी से फैले मेसेजों और विडियो ने अफवाहें फैलाईं। मॉब लिंचिंग की अफवाह फैलाई गई। उकसाऊ नारेबाजी से हालात ऐसे बिगड़े कि आसपास के बाजार भी बंद रहे। सैकड़ों की तादाद में गुस्साए लोगों ने थाना घेर लिया और तनाव बढ़ गया। दो समुदायों के बीच टकराव को टालने के लिए 2000 पुलिसकर्मियों के साथ पैरामिलिटरी की चार कंपनियां भी लगानी पड़ीं। पुलिस ने दोनों पक्षों के बयान पर केस दर्ज किए हैं।

कई थानों से बुलाई गई पुलिस
मामले की सूचना पुलिस को मिलते ही टीम ने वहां पहुंचकर भीड़ को मौके से दूर हटाया गया। घटना में किसी को चोट नहीं आई है। तनाव से बचाने के लिए सोमवार दोपहर तक इलाके में पुलिस का जमावड़ा लगा रहा। पुलिस को हौजकाजी इलाके में झगड़े की सूचना मिली थी, जिसके बाद पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंची। घटनास्थल पर सैकड़ों की भीड़ देखने के बाद आसपास के थानों से भी फोर्स बुलाई गई।


क्रॉस FIR
उन्होंने बताया कि रात में पार्किंग को लेकर दो समुदाय के दो युवकों के बीच झगड़ा हुआ था। झगड़े के बीच ही इलाके में अफवाह फैल गई। गुस्साए लोगों ने एक धार्मिक स्थल में घुसकर वहां तोड़फोड़ की। पुलिस का कहना है कि उसने झगड़े के मामले में दो क्रॉस एफआईआर दर्ज की हैं, जबकि धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ की घटना में कानूनी कार्रवाई की जा रही है। पुलिस इलाके के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है, जिससे आरोपियों की तलाश की जा सके। घटना के बाद देर रात हौज काजी पुलिस थाने का सैकड़ों लोगों ने घेराव किया और पुलिस से इंसाफ दिलाने की मांग की।


'विडियो पर आंख मूंदकर न करें भरोसा'
घटना के बाद से ही इलाके के माहौल में तनाव है। पुलिस का कहना है कि किसी भी विडियो पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। लोग पुलिस की कार्रवाई को जायज ठहराकर बता रहे हैं कि पुलिस ने सही समय पर कार्रवाई करके बड़ा हादसा होने से बचा लिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अफवाहों के हौज काजी में तनाव, दिन भर चला बवाल