Sunday, July 28, 2019

बारिश के बाद दिल्लीवालों ने ली साफ हवा में सांस

नई दिल्ली
मॉनसून का पीक सीजन चल रहा है। राजधानी में सबसे अधिक बारिश जुलाई और अगस्त में ही होती है। यही 2 महीने हैं जब दिल्ली वालों को सबसे साफ हवा में सांस लेने का मौका मिलता है। रविवार को दिल्ली की हवा इस साल और सीजन के दौरान अपने न्यूनतम स्तर पर रही। हालांकि अभी भी यह अच्छे स्तर को छू नहीं पाई है। पिछले 2 सालों से अच्छी क्वालिटी की हवा में दिल्ली वालों को सांस लेने का मौका नहीं मिला है। 2017 में जरूर मॉनसून के दौरान 2 दिन हवा अच्छी गुणवत्ता वाली रही थी। रविवार को कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। हालांकि जिन जगहों पर बारिश नहीं हुई वहां उमस भी काफी अधिक रही। 24 घंटे के दौरान 9.4 एमएम बारिश हुई।

सीपीसीबी के मुताबिक राजधानी के 32 में से 10 जगहों पर ही अभी हवा अच्छे स्तर की है। यानी इन दस जगहों में एयर इंडेक्स 50 से नीचे हैं। चौकानें वाली बात यह है कि इन 10 जगहों में कई ऐसी जगह हैं जो दिल्ली के हॉट स्पॉट में शामिल हैं। इनमें अशोक विहार में एयर इंडेक्स 46, अलीपुर में 39, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में 40, नेहरू नगर में 43, ओखला में 41, पटपटगंज में 31, श्रीफोर्ट स्टेडियम में 44, पूसा में 35 और अरबिंदो मार्ग पर 36 रहा।

दिल्ली में 3 क्षेत्र अब भी ऐसे हैं जहां हवा की गुणवत्ता सामान्य है। इन जगहों पर एयर इंडेक्स अब भी 100 से अधिक दर्ज हुआ है। इनमें विवेक विहार में 110, मुंडका में 108 और नॉर्थ कैंपस में 101 दर्ज हुआ। अन्य जगहों पर एयर इंडेक्स अभी 51 से 100 के बीच में हैं।

आगे क्या...

सफर के अनुसार बारिश की वजह से दिल्ली में प्रदूषण लगभग गायब है। रिमझिम फुहारों ने दिल्ली को धोने का काम किया है, लेकिन अब बारिश कम होगी जिसकी वजह से अगले 2 दिनों में हवा संतोषजनक स्तर पर ही रहेगी।

एनसीआर का हाल
एनसीआर में रविवार को बहादुरगढ़ का एयर इंडेक्स महज 34 रहा। जबकि एनसीआर के 6 शहरों का एयर इंडेक्स अच्छा है। इनमें बहादुरगढ़ के अलावा फरीदाबाद-41, ग्रेटर नोएडा-48, गुरुग्राम-40, मानेसर-48 और नोएडा-41 शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: बारिश के बाद दिल्लीवालों ने ली साफ हवा में सांस