Friday, July 26, 2019

फिर पकड़ी हेरोइन, अबतक 1,320 Cr का माल जब्त

नई दिल्ली
दिल्ली में भारी मात्रा में खतरनाक नशीले पदार्थ हेरोइन का पहुंचना जारी है। अच्छी बात यह भी है कि तस्कर पकड़े जा रहे हैं। एक और खेप पुलिस के हाथ चढ़ गई है। इस बार दिल्ली पहुंचने से पहले ही पुलिस ने इसे पकड़ लिया। वह भी मुंबई से। यह हेरोइन समुद्र के रास्ते आई थी। इसे दिल्ली पहुंचाया जाना था। जानकारों का कहना है कि पहली बार सामने आया कि समुद्र के रास्ते हेरोइन की खेप को दिल्ली पहुंचाया जा रहा है। स्पेशल सेल ने नवी मुंबई से 130 किलो हेरोइन बरामद की है। यह अफगानिस्तान से आई थी। पूरे साल में दिल्ली पुलिस ने महज डेढ़ से दो सौ किलो हेरोइन जब्त की थी, लेकिन दस दिनों में स्पेशल सेल 300 किलो से अधिक हेरोइन जब्त कर चुकी है, जिसकी कीमत 1,320 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह हेरोइन एक ही ग्रुप अफगानिस्तान से दिल्ली लेकर आ रहा था और स्पेशल सेल से भंडाफोड़ होने के बावजूद गिरोह ड्रग तस्करी रोकने का नाम नहीं ले रहे हैं।

डीसीपी मनीषी चंद्रा ने बताया कि पुलिस ने दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी अहमद शाह आलोकजोई (37) कंधार का रहने वाला है और नोएडा में किराए पर रह रहा था। तिफल नौखेज उर्फ तिफले भारतीय है और जामिया नगर रह रहा था। तिफले की साइट से ही पुलिस ने हेरोइन की खेप बरामद की थी। इसे मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक, पुलिस ने 19 जुलाई को दो अफगानियों समेत पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिनके पास 150 किलो हेरोइन बरामद हुई थी। यह फाइन क्वॉलिटी की थी और दिल्ली की जाकिर नगर की फैक्ट्री में इसे रिफाइन किया जाना था। यह फैक्ट्री तिफले की ही बताई जा रही है।

सेल ने इस गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया था, बावजूद इसके गिरोह की गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रहीं। 19 के बाद 23 जुलाई को पुलिस ने दोबारा रेड करके अफगानी मूल के दो आरोपियों को पकड़ा, जिनके पास से 50 किलो हेरोइन बरामद हुई। यह हेरोइन सोनीपत के कोल्ड स्टोरेज में रखी हुई थी।



दोनों तस्करों के तार आपस में जुड़े थे। आरोपियों से पूछताछ के ही आधार पर पुलिस को आलोकजोई के बारे में जानकारी मिली, जिसके बाद पुलिस ने रेड करके दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। अभी दोनों से पूछताछ की जा रही है, लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि यह भी उसी गिरोह के हैं, जिसके खिलाफ पिछले एक सप्ताह से पुलिस की कार्रवाई चल रही है। पुलिस के मुताबिक, पिछले एक सप्ताह में स्पेशल सेल में डीसीपी मनीषी चंद्रा की देखरेख में एसीपी ललित मोहन नेगी की टीम ने 330 किलो हेरोइन जब्त की है, जिसकी मार्केट वैल्यू 1320 करोड़ रुपये है।

हेरोइन से भीगी जूट की बोरी
पुलिस के मुताबिक, आरोपियों के पास से पुलिस को जूट की 260 से ज्यादा बोरियां मिली हैं, जिनको तस्करी के लिए प्रयोग किया जाता था। आरोपी तीन लेयर्स में जूट की बोरियां लगाते हैं। सबसे ऊपर की बोरी साधारण होती थी, जबकि उसके नीचे वाली बोरी को गीला करके हेरोइन से लथपथ कर दिया जाता था। आखिरी वाली बोरी में तुलसी के बीज रखे होते थे, जिससे रास्ते में चेकिंग में किसी को पता न चले। सभी बोरियों के बीच में पॉलीबैग लगाया जाता है, जिससे हेरोइन सुरक्षित रहे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: फिर पकड़ी हेरोइन, अबतक 1,320 Cr का माल जब्त