Sunday, December 30, 2018

एयर पलूशनः दिल्ली-एनसीआर में हाई अलर्ट जारी

नई दिल्ली
दिल्ली समेत इससे सटे चार शहरों को जानलेवा प्रदूषण को देखते हुए हाई अलर्ट पर रखा गया है। इन चार शहरों में नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद शामिल हैं। सीपीसीबी की टास्क फोर्स मीटिंग में इन शहरों की सिविक एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि कंस्ट्रक्शन और ओपन बर्निंग के मामले में इन्हें जीरो टॉलरेंस जोन में रखा जाए। इसके अलावा किसी भी कीमत पर न्यू ईयर पर दिल्ली-एनसीआर में आतिशबाजी न होने दी जाए। इससे पहले भी एनसीआर के शहरों को क्रिसमस और न्यू ईयर पर ग्रीन क्रैकर्स जलाने की ही इजाजत देने के निर्देश दिए गए थे।

सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक यहां कोई कंस्ट्रक्शन न हो। इस समय कंस्ट्रक्शन पर पहले से ही रोक चल रही है। GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) के लिए सीपीसीबी टास्क फोर्स की मीटिंग रविवार को हुई। इस मीटिंग में 30 दिसंबर को प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर चर्चा हुई। रविवार को पीएम 2.5 का स्तर 300 एमजीसीएम से अधिक बना हुआ है। मीटिंग में आईएमडी ने जानकारी दी कि प्रदूषण में 31 दिसंबर को कुछ सुधार तो होगा, लेकिन यह खतरनाक स्थिति में ही बना रहेगा। आईएमडी ने बताया कि एक जनवरी से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रीय हो रहा है, लेकिन इसकी वजह से कोहरा भी घना और मध्यम हो जाएगा, ऐसे में रात के समय प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां हुई तो हवा गंभीर श्रेणी में ही रह सकती हैं। उस स्थिति में दो जनवरी से पहले सुधार के आसार नहीं होंगे।

इसके बाद टास्क फोर्स ने ईपीसीए को सुझाव दिया है कि ऐसी स्थिति में हॉट स्पॉट पर जमीनी स्तर पर काम करना जरूरी है। सिविक एजेंसियां यहां सख्ती से कार्रवाई करें। दिल्ली और इससे लगते चार शहरों नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम को हाई अर्ल्ट पर रखा जाए और यहां नाइट पट्रोलिंग काफी सख्त की जाए। जीरो टॉलरेंस जोन के आधार पर इन शहरों में कंस्ट्रक्शन और ओपन बर्निंग के खिलाफ ऐक्शन हो। साथ ही आतिशबाजी हरगिज न होने पाए या फिर सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स का ही इस्तेमाल हो।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: एयर पलूशनः दिल्ली-एनसीआर में हाई अलर्ट जारी