Tuesday, October 30, 2018

OT में सर्जरी के लिए तैयार थे डॉक्टर तभी आ गया सांप

प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली
ऑपरेशन थिअटर में मरीज की सर्जरी की तैयारी चल रही थी। महिला मरीज सर्जरी के लिए तैयार थी। सर्जरी होने ही वाली थी कि ऑपरेशन थिअटर में सांप निकल गया। डॉक्टर, नर्स, स्टाफ सब भागने लगे। आनन-फानन में मरीज को ऑपरेशन थिअटर से बाहर निकाला गया, दूसरे ऑपरेशन थिअटर में शिफ्ट किया गया।

यह हुआ, दिल्ली के हिंदूराव हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज में। जिस ओटी में बैक्टीरिया और वायरस भी नहीं होनी चाहिए, वहां सांप निकल रहा है। इसकी वजह से पूरा दिन ऑपरेशन थिअटर बंद रहा। कई सर्जरियां रद्द कर दी गईं। अस्पताल प्रशासन मामले में चुप्पी साधे हुए है।

अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अस्पताल के गायनी विभाग के ऑपरेशन थिअटर में सर्जरी की तैयारी के बीच सांप निकल गया। वहां से सांप ओटी के स्टोररूम में पहुंच गया। तुरंत ओटी को बंद कर दिया गया। खबर वाइल्डलाइफ एसओएस को दी गई। इस बीच मरीज को दूसरे ओटी में शिफ्ट किया गया। पूरे दिन ओटी प्रभावित रही। एनजीओ से आए स्नेक कैचर ने कहा कि दस से पंद्रह मिनट में सांप को ढूंढकर पकड़ लिया गया लेकिन अस्पताल में सांप निकलने से पता चलता है कि वहां साफ-सफाई का क्या स्तर है।
इंडियन मेडिकल असोसिएशन के पूर्व प्रेजिडेंट डॉक्टर के के अग्रवाल ने कहा कि ओटी में सांप कैसे पहुंच सकता है। अगर पहुंच गया तो यह कोई अस्पताल नहीं हो सकता है। अगर सांप निकल रहा है तो ओटी में वायरस और बैक्टीरिया का स्तर कितना होगा, यह सोचा जा सकता है। कुछ ऐसा ही कहना है की दिल्ली मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉक्टर गिरीश त्यागी का भी। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से मैनेजमेंट की कमी है। अस्पताल साफ-सुथरा और बैक्टीरिया से मुक्त होना चाहिए। ऐसे हालात में मरीज की सर्जरी होगी तो रिकवरी पर भी इसका असर होगा।

सफाई के लिए एसिड-फिनाइल तक नहीं
सूत्रों का कहना है कि अस्पताल में साफ-सफाई के बुरे हालात हैं। कुछ दिनों से ऐसिड और फिनायल तक नहीं है। इसके कारण सफाई सही से नहीं हो पा रही है। सूत्रों का कहना है कि ओटी की दीवार और खिड़की में कई छेद हैं। आसपास का एरिया बहुत ही खराब हालत में है। इस बारे में अस्पताल की मेडिकल सुप्रिटेंडेंट को फोन किया तो उनके किसी असिस्टेंट ने फोन उठाया, सवाल पूछे जाने पर फोन काट दिया। दूसरी बार फोन करने पर फोन नहीं उठाया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: OT में सर्जरी के लिए तैयार थे डॉक्टर तभी आ गया सांप