Sunday, September 2, 2018

अब तुरंत रिप्लेस होंगे अनरीडेबल मेट्रो स्मार्ट कार्ड्स

नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। मेट्रो के वे स्मार्ट कार्ड्स जो तकनीकी कारणों से अनरीडेबल हो जाते थे और लोगों को नए कार्ड के लिए 5 दिनों का लंबा इंतजार करना पड़ता था अब ये कार्ड्स स्टेशन पर ही तुरंत बदल दिए जाएंगे। इस बात की सूचना डीएमआरसी के अधिकारियों ने रविवार को दी।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि कार्ड बदलने के लिए पुराने कार्ड्स का सही कंडीनशन में होना जरूरी है। एएफसी गेट में एंट्री के वक्त जो कार्ड्स तकनीकी कारणों के चलते अनरीडेबल हो जाते थे डीएमआरसी ने उन्हें बदलने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। डीएमआरसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि जो कार्ड्स अनरीडेबल हो जाते थे और उन्हें स्टेशन पर जमा करना पड़ता था उन्हें अब आसानी से मेट्रो स्टेशन पर ही तुरंत बदला जा सकेगा।

पहले जब किसी यात्री के मेट्रो कार्ड के साथ ऐसी दिक्कत आती थी तो उस कार्ड को मेट्रो स्टेशन पर ही जमा करना पड़ता था और उसी स्टेशन पर 5 दिनों बाद उस कार्ड को वापस लेने जाना पड़ता था। कभी-कभी इसमें 5 दिनों से भी अधिक वक्त लग जाता था।

फिलहाल करीब 70 प्रतिशत मेट्रो यात्री स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं जिस पर 10 प्रतिशत की छूट मिलती है। साथ ही दिल्ली मेट्रो ने अब तक 2.20 करोड़ स्मार्ट कार्ड्स लोगों को दिए हैं। वहीं हर दिन लगभग 600 कार्ड्स अनरीडेबल पाए जाते हैं। कार्ड के अनरीडेबल होने के पीछे कई कारण होते हैं, जैसे यात्री द्वारा उसे ठीक से न रखना, कार्ड को जोर से दबाना जिससे कार्ड फिजिकली डैमेज हो जाते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अब तुरंत रिप्लेस होंगे अनरीडेबल मेट्रो स्मार्ट कार्ड्स