Saturday, September 1, 2018

चमकेगा निजामुद्दीन स्टेशन, पर बनी रहेगी परेशानी

नई दिल्ली
हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, जिसपर रोजाना करीब 2.5 लाख यात्री आते-जाते हैं, उसका आनेवाले दिनों में रेनोवेशन होनेवाला है। इसमें वहां नए टॉइलट, वेटिंग रूम और टैक्सी लेन्स मिलेंगी। हालांकि, स्टेशन तक पहुंचने का सराये काले खां वाला रास्ता तब भी लोगों के लिए परेशानी बना रहेगा। स्टेशन तक पहुंचनेवाले इस रास्ते को फिलहाल ऑटोरिक्शा, टैक्सी वालों ने घेरा हुआ है। इस वजह से यात्रियों को अपने वाहन स्टेशन से किलीमीटर दूर पार्क करने पड़ते हैं। वहीं कुछ यात्री दूसरी दिशा से आते हैं जो इसके मुकाबले काफी लंबा पड़ता है।

क्या है मजबूरी
उत्तर रेलवे का कहना है कि यह रास्ता साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के अधिकार क्षेत्र में आता है। उत्तर रेलवे उसके अधिग्रहण की कोशिश में लगा हुआ लेकिन SDMC का कोई जवाब अबतक नहीं आया है। रास्ते के साथ-साथ वहां SDMC का एक बड़ा प्लाट बी है। उत्तर रेलवे उसे लेकर वहां पार्किंग बनाने का भी विचार कर रहा है। उसके बदले SDMC को कोई दूसरी जगह दी जाएगी। साथ ही सड़क घेरकर बैठे रेहडी-पटरीवालों को हटाने के लिए ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम की मदद ली जा रही है।


रेलवे पर है ड्राफ्ट प्लान
डिविजनल रेलवे मैनेजर आरएन सिंह की मानें तो उनके पास उस रोड को चौड़ा करने का ड्राफ्ट प्लान है। उनके मुताबिक, स्टेशन के आसपास बसे गावों के लोग भी उस सड़क का इस्तेमाल करते हैं जिससे जाम और ज्यादा बढ़ जाता है। रेलवे उस सड़क को चौड़ा करना चाहती है। रेलवे के प्लान में वहां ज्यादा हरियाली उगाने और टॉइलट बनाने का है। लेकिन उनके सामने परेशानी यह है कि पटरीवालों को अगर भगा भी दिया जाता है तो वे कुछ दिन बाद फिर से लौट आते हैं। अपने प्लान को लेकर उत्तर रेलवे के अधिकारी दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से भी मिले थे। तब पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली स्टेशन से जुड़ी परेशानियों पर भी बात हुई थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: चमकेगा निजामुद्दीन स्टेशन, पर बनी रहेगी परेशानी