Sunday, September 2, 2018

तेज बारिश से 8 सालों में सबसे ठंडा 2 सितंबर

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
तेज बारिश की वजह से पिछले आठ सालों का सबसे ठंडा 2 सितंबर साबित हुआ। दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार रात से ही तेज बारिश होती रही। रविवार होने की वजह से लोगों ने बारिश का जमकर मजा लिया। हालांकि जन्माष्टमी की तैयारियां इससे कुछ मुश्किल में पड़ गई हैं।

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान महज 28 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 6 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री रहा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान का अंतर सिर्फ 2 डिग्री रहा। सोमवार को भी मौसम विभाग ने मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। येलो अलर्ट भी आईएमडी की तरफ से जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान 29 डिग्री के आसपास रह सकता है।

पढ़ें: वॉटर लॉगिंग की राजधानी बनी दिल्ली: कांग्रेस

दिल्ली में पिछले 24 घंटों के अंतराल पर 60.5 एमएम बारिश हुई है। इसके अलावा पालम में 28.6 एमएम, लोदी रोड में 44 एमएम, रिज में 45.8 एमएम, आया नगर में 8.3 एमएम बारिश दर्ज हुई। सितंबर में तेज बारिश की बदौलत मॉनसून दिल्ली में अब सामान्य पहुंच गया है। सफदरजंग में जून से अब तक मॉनसून के दौरान 8 पर्सेंट अधिक बारिश हो चुकी है, जबकि पालम अब भी महज 6 पर्सेंट पीछे चल रहा है। मॉनसून जाने की तारीख आमतौर पर 15 सितंबर है, लेकिन इससे पहले दिल्ली में अच्छी बारिश होने की संभावना है। 8 सितंबर तक कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।

पढ़ें:
बारिश ने बढ़ाई दिल्ली की परेशानी, कई जगह जलभराव

स्काईमेट के अनुसार दिल्ली में हो रही बारिश मॉनसून ट्रफ में हुए मूवमेंट और वेस्टर्न हिमालय में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हो रही है। सोमवार को भी नोएडा, गुड़गांव, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत दिल्ली एनसीआर के हिस्सों में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। मंगलवार से बारिश तो होगी लेकिन बारिश कम होना शुरू हो जाएगी लेकिन मौसम खुशुमना बना रहेगा। तापमान इस हफ्ते 30 से 32 डिग्री के बीच बना रहेगा। उमस लोगों को परेशान कर सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: तेज बारिश से 8 सालों में सबसे ठंडा 2 सितंबर