Saturday, September 1, 2018

पॉलिक्लिनिक के लिए 168 करोड़ रुपये का बजट मंजूर

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने 94 डिस्पेंसरियों को पॉलिक्लिनिक में तब्दील करने के लिए 168.58 करोड़ रुपये के खर्च को मंजूरी दी है। साथ ही पॉलिक्लिनिक बनाने के काम की रेगुलर मॉनिटरिंग के लिए एक कमिटी बनाने का फैसला भी किया गया है। डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज कीर्ति भूषण ने पीडब्लूडी के इंजीनियर इन चीफ राकेश कुमार अग्रवाल को इस बारे में एक पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि पॉलिक्लिनिक बनाने का काम तय समय सीमा के भीतर ही पूरा हो, इसके लिए रेगुलर बेसिस पर स्टेटस रिपोर्ट भी तैयार की जाए।

दिल्ली सरकार ने 94 डिस्पेंसरियों को पॉलिक्लिनिक के तौर पर तैयार करने के लिए प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। इसके लिए 168.58 करोड़ रुपये खर्च के लिए स्वीकृत किए गए हैं। इस समय दिल्ली में करीब 30 पॉलिक्लिनिक चल रहे हैं और सरकार का टारगेट इस तरह के 150 पॉलिक्लीनिक तैयार करने का है।

डीजीएचएस ने लिखा है कि 94 पॉलिक्लिनिक को निर्धारित समय के भीतर स्वीकृत राशि में पूरा किया जाएगा और इसकी लागत में किसी भी तरह की बढ़ोतरी की अनुमति नहीं दी जाएगी। पीडब्लूडी कॉन्ट्रैक्ट अग्रीमेंट में इस बात का प्रावधान करें कि अगर तय समय सीमा और तय खर्च में पॉलिक्लिनिक नहीं बनाए जाते तो फिर जुर्माना लगाया जाएगा। मेंटेंनस को लेकर भी कॉन्ट्रैक्ट में शर्तें तय की जाएं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: पॉलिक्लिनिक के लिए 168 करोड़ रुपये का बजट मंजूर