Thursday, August 2, 2018

पानी उतरा, शाम तक खतरे के निशान से नीचे आ जाएगी यमुना

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
राजधानी में यमुना खतरे के निशान से नीचे आ गई है। संभावना जताई जा रही है कि शाम तक यमुना का पानी चेतावनी लेवल से नीचे आ जाएगा। इसके बावजूद चौकसी जारी रहेगी। उसका कारण यह है कि राजधानी में सितंबर में भी बाढ़ आ सकती है। बाढ़ से उपजी समस्याओं व अन्य मसलों को लेकर दिल्ली सरकार जल्द ही बैठक बुलाने जा रही है।

राजधानी में यमुना दो दिन पहले खतरे के निशान 204.83 मीटर को पारकर 206.05 मीटर पर पहुंच गई थी। बाढ़ से लोगों को बचाने और नुकसान कम करने के लिए दिल्ली सरकार के कई विभागों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। फिलहाल बाढ़ का खतरा टल गया है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार आज सुबह 10 बजे यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे 204.28 मीटर पर बह रहा था। इस बात की संभावना है कि दोपहर बाद या शाम तक यह चेतावनी स्तर 204 मीटर से नीचे चला जाए। आयोग के अनुसार राजधानी में फिलहाल बाढ़ की संभावना नजर नहीं आ रही है, क्योंकि दिल्ली में बाढ़ लाने वाले कैचमेंट एरिया (पहाड़ी इलाकों) में अभी बारिश नहीं हो रही है, साथ ही दिल्ली में बाढ़ के हालात पैदा करने वाले हथिनी कुंड बैराज से भी बहुत कम पानी छोड़ा जा रहा है। आज सुबह बैराज से 4146 क्यूसेक ही पानी छोड़ा गया। आयोग के अनुसार बैराज से पानी अभी और कम होगा।
आयोग का कहना है कि इसके बावजूद पूरी सर्तकता और चौकसी बरती जा रही है। उसका कारण यह है कि आगामी दिनों में पहाड़ी इलाकों में बारिश हो सकती है। आयोग का कहना है कि पहले राजधानी में सितंबर में भी गंभीर बाढ़ के हालात बन चुके हैं। साल 2010 में राजधानी में गंभीर बाढ़ आई थी और यमुना का जलस्तर 207.11 मीटर तक जा पहुंचा था। हालात पर सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग भी नजर रखे हुए है। विभाग के एक आला अधिकारी के अनुसार अभी किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाएगी, क्योंकि मॉनसून जारी है। सूत्र बताते हैं कि इस मसले को लेकर सरकार की ओर से जल्द बैठक आयोजित होगी, जिसमें बाढ़ के हालातों को लेकर समीक्षा की जाएगी। बैठक में इस बात का भी अंदाजा लगाया जाएगा कि बाढ़ से कितना नुकसान हुआ है और क्या नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा आदि भी दिया जाए।
दिल्ली में छाए रहे बदरा
दिल्ली में आज सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे 70 प्रतिशत आर्द्रता दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों ने दिन भर आसमान में हल्के बादल छाए रहने का अनुमान जाहिर किया है, लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘हल्के बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।’ बुधवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: पानी उतरा, शाम तक खतरे के निशान से नीचे आ जाएगी यमुना